सैन फ्रांसिस्को| नेटवर्किं ग की दिग्गज कंपनी सिस्को ने खाड़ी क्षेत्र में लगभग 700 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है, जिसमें सैन फ्रांसिस्को कार्यालयों में 80 कर्मचारी भी शामिल हैं।

एसएफजीएटीई के अनुसार, टेक कंपनी ने पिछले साल नवंबर में घोषित 'सीमित व्यापार पुनर्गठन' के हिस्से के रूप में कुल 673 कर्मचारियों की छंटनी की है।

रिपोर्ट में शुक्रवार देर रात कहा गया, "इसके मुख्यालय में सिस्को के दो उपाध्यक्षों समेत 371 कर्मचारी प्रभावित हुए हैं।"

मिलपिटास कार्यालय में, 222 कर्मचारियों को जाने के लिए कहा गया, जिनमें मुख्य रूप से इंजीनियर और तकनीकी कर्मचारी थे।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि सिस्को छंटनी के और दौर आयोजित करेगा या नहीं।

नेटवर्किं ग प्रमुख कथित तौर पर अपने कर्मचारियों के 5 प्रतिशत या 4,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है।

इसके 52 प्रतिशत से अधिक वैश्विक कर्मचारी अमेरिका के बाहर स्थित हैं।

बिग टेक छंटनी के मौसम में शामिल होकर, नेटवर्किं ग प्रमुख सिस्को ने नवंबर में 'कुछ व्यवसायों का अधिकार' करते हुए 'पुनसंर्तुलन' अधिनियम में छंटनी की घोषणा की थी।

सिस्को ने एक बयान में कहा था कि "हमने इस निर्णय को हल्के में नहीं लिया है और हम उदार विच्छेद पैकेज सहित व्यापक समर्थन से प्रभावित लोगों की पेशकश करेंगे।"

अपनी पहली तिमाही की आय रिपोर्ट (2023 की पहली तिमाही) में, सिस्को ने राजस्व में 13.6 अरब डॉलर की सूचना दी, जो साल-दर-साल 6 प्रतिशत अधिक है।

सिस्को के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चक रॉबिन्स ने कर्मचारियों की छंटनी के बारे में कोई विवरण नहीं देते हुए उन्होंने कहा कि "जब तक हम उनसे बात करने में सक्षम नहीं हो जाते, तब तक वह बहुत अधिक विस्तार में जाने के लिए अनिच्छुक होंगे। मैं कहूंगा कि हम जो कर रहे हैं वह कुछ व्यवसायों का अधिकार कर रहा है।"

उन्होंने विश्लेषकों से कहा था, "आप बस यह मान सकते हैं कि हम जा रहे हैं (हम वास्तव में नहीं हैं) ऐसा कुछ भी नहीं है जो कम प्राथमिकता वाला हो, लेकिन हम कुछ व्यवसायों का अधिकार कर रहे हैं।"

सिस्को के मुख्य वित्तीय अधिकारी स्कॉट हेरेन ने इस कदम को 'पुनसंर्तुलन' अधिनियम के रूप में वर्णित किया था।