ज्योतिष शास्त्र में हस्त रेखा का बहुत बड़ा महत्व है. ऐसा माना जाता है कि हस्तरेखा की सहायता से किसी व्यक्ति के भविष्य का अनुमान लगाया जा सकता है.

हस्तरेखा ज्योतिष में द्वारा किसी व्यक्ति के हाथ के आकार, हथेली की लकीर आदि का अध्ययन करके उस व्यक्ति के भविष्य की जानकारी का पता लगाया जाता है. हस्तरेखा शास्त्र में किसी इंसान का हाथ देखकर उसकी पर्सनैलिटी, भाग्य और भविष्य के बारे में भी समझा जा सकता है. आइए जानते हैं कि उन रेखाओं के बारे में जिन रेखाओं से जिंदगी की महत्वपूर्ण बातों के बारे में पता लग सकता है.

1. विवाह रेखा

ये रेखा छोटी उंगली के नीचे समानांतर पाई जाती है. ये रेखा जितनी साफ होगी, वैवाहिक जीवन उतना ही उत्तम होगा. अगर ये रेखा ऊपर या नीचे की तरफ जाए तो उत्तम नहीं होता है, इससे विवाह समस्या का कारण बनता है. इस रेखा का टूटा होना विवाह विच्छेद का कारण बनता है.

2. प्रेम रेखा

चंद्रमा या शुक्र पर्वत पर छोटी रेखाओं का होना प्रेम की सूचना देता है. ये विशेष रूप से गुलाबी हो तो प्रेम संबंध की शुरुआत होती है. शुक्र जब अत्यंत उभरा हुआ हो तो प्रेम विवाह के योग बनते हैं. अगर दोनों पर्वतों पर जाल हो तो प्रेम विवाह में सफलता नहीं मिलती है.

3. संतान रेखा

विवाह रेखा के ऊपर और शुक्र पर्वत की जड़ में संतान रेखा और इनकी स्थितियां होती हैं. यहां पाए जाने वाले क्रॉस, तिल, शाखा संतानोत्पत्ति में बाधा पहुंचाते हैं. अगर बृहस्पति मजबूत हो तो इस रेखा को सहायता मिलती है.

4. रोजगार रेखा

शनि पर्वत पर पाई जाने वाली रेखा और हाथ में ऊपर उठने वाली रेखा रोजगार का क्षेत्र निर्धारित करती है. पर्वतों का उभार कम और हाथ की रंगत कम होना, इससे रोजगार में समस्या आती है.

5. स्वास्थ्य रेखा

जीवन रेखा से बुध पर्वत की ओर जाने वाली रेखा से स्वास्थ्य के बारे में जाना जा सकता है. जीवन रेखा से भी इस बारे में कुछ सूचना मिल सकती है. इस रेखा पर अगर वर्ग हो तो बहुत उत्तम होता है. लेकिन, अगर क्रॉस, स्टार जैसे चिन्ह रेखाओं पर हो तो अच्छा नहीं होता है.

6. धन की रेखा

धन की कोई विशेष रेखा नहीं होती है. इसके लिए कुछ विशेष चिन्ह जिम्मेदार होते हैं. बृहस्पति पर्वत पर सीधी रेखा का होना, सूर्य पर्वत पर दोहरी रेखा का होना या हाथों में त्रिभुज का होना व्यक्ति को धनवान बनाता है. अगर हाथ का रंग साफ गुलाबी हो तो भी धन होता है. अगर हाथ का रंग दबा हो या कालिमा लिए हुए हो तो व्यक्ति को धन संबंधी समस्या उठानी पड़ती है.

7. आयु रेखा

जीवन रेखा को ही आयु रेखा कहा जाता है. हाथ में तमाम अन्य चिन्हों से आप आयु के बारे में जान सकते हैं. मस्तिष्क रेखा और शनि पर्वत का अध्ययन करके आप जान सकते हैं कि आयु का प्रखंड क्या है. आयु रेखा के लिए वर्ग हमेशा शुभ परिणाम देता है. अगर आयु रेखा के पास क्रॉस हो तो जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

8. प्रसिद्धि यश रेखा

सूर्य पर्वत पर पाई जाने वाली रेखा यश की रेखा होती है. अगर ये रेखा दोहरी हो तो व्यक्ति को यश की प्राप्ति होती है. अगर सूर्य पर्वत पर तारा या त्रिभुज हो तो व्यक्ति ख्याती पाता है. अगर वलय या तिल हो तो व्यक्ति को अपयश मिलता है.

9. मकान की रेखा

मंगल पर्वत से निकलकर जो रेखा जीवन रेखा से मिलती है वो संपत्ति की रेखा होती है. आयु के जिस प्रखंड में ये रेखा मिलती है वो संपत्ति प्राप्ति का वर्ष होता है. इस रेखा के कमजोर होने से संपत्ति प्राप्ति में बाधाएं आती हैं.

10. वाहन की रेखा

शनि या बृहस्पति के पर्वत पर पाई जाने वाली सीधी और स्पष्ट रेखा वाहन का सुख देती है. मजबूत शुक्र पर्वत से भी वाहन का सुख मिलता है. शनि पर्वत पर वलय हो या तारा हो तो वाहन दुर्घटना की संभावना बन जाती है.