फैंस की उम्मीदों के विपरीत ही सही लेकिन एशिया कप का कारवां अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। आज होने वाले फाइनल मुकाबले में दुबई के मैदान पर श्रीलंका और पाकिस्तान की टीम एशियन चैंपियन बनने के लिए आपस में भिड़ेगी। पिछली बार जब 2014 एशिया कप में दोनों टीमें फाइनल में भिड़ी थी तो बाजी श्रीलंका के हाथ लगी थी। यहां भी फाइनल मुकाबले से पहले श्रीलंका का पलड़ा भारी नजर आ रहा है और सुपर 4 के आखिरी मुकाबले में श्रीलंका ने यह साबित भी किया है।
एशिया कप में टी20 फॉर्मेट में दोनों टीमें अब तक दो बार भिड़ी है और यहां मुकाबला बराबरी का रहा है। आज के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका की टीम का पलड़ा भारी है क्योंकि सुपर 4 के आखिरी मुकाबले में उसने पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन क्रिकेट खेलते हुए 5 विकेट से जीत दर्ज की थी।
सर्वाधिक रन की बात करें तो पाकिस्तान की तरफ से शोएब मलिक ने 16 मैचों में सर्वाधिक 397 रन जबकि श्रीलंका की तरफ से तिलकरत्ने दिलशान ने 14 मैचों में 323 रन बनाए हैं। गेंदबाजी की बात करें तो पाकिस्तान की तरफ से सईद अजमल ने सर्वाधिक 14 विकेट लिए हैं तो श्रीलंका की तरफ से 16 मैचों में 16 विकेट झटके हैं।
क्रिकेट के इस फॉर्मेट में भी श्रीलंका का पलड़ा भारी रहा है। अब तक हुए मैचों की बात करें तो एशिया कप में इस फॉर्मेट में दोनों टीमें 14 बार खेली है जहां 10 बार श्रीलंका को जीत हासिल हुई है और केवल 4 बार पाकिस्तान ने जीत का स्वाद चखा है।