बेंगलुरू | कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने शुक्रवार को कहा कि कोविड की तीसरी लहर के कारण राज्य भर के सिनेमाघरों में बैठने की पाबंदी 5 फरवरी से हटा ली जाएगी। उन्होंने कहा कि जिम, स्विमिंग पूल और योग केंद्रों को भी पूरी क्षमता के साथ काम करने की अनुमति दी गई है।

पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए, मंत्री सुधाकर ने कहा कि कोविड दिशानिर्देशों का पालन करने की शर्त के साथ प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। सिनेमाघरों में मास्क पहनना अनिवार्य किया जा रहा है और बाहर का खाना सिनेमाघरों में ले जाने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि इन सभी जगहों पर दो खुराक का टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है।

पिछले दिसंबर में ओमिक्रॉन मामलों की संख्या में वृद्धि के कारण कुछ कदम उठाए गए थे। उन्होंने कहा, "हमने अस्पतालों में भर्ती होने का विश्लेषण करने के बाद नियमों में ढील देना शुरू कर दिया है। आज हुई बैठक में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के साथ इस मामले पर चर्चा की गई है।"

जनवरी माह के दौरान 5 से 6 प्रतिशत संक्रमितों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। फरवरी में दाखिले घटकर 2 फीसदी रह गए हैं।

अंतिम निर्णय इस ²ष्टि से लिया गया है कि किसी भी उद्योग या व्यक्ति को नुकसान न हो। फिल्म चैंबर ऑफ कॉमर्स ने सभी जरूरी एहतियात बरतने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि सिनेप्रेमियों को मास्क पहनना चाहिए।

सिनेमाघरों के अंदर खाना ले जाने पर पाबंदी है। अधिकारी कभी भी औचक निरीक्षण कर सकते हैं। हालांकि, शादी, समारोहों के संबंध में नियम पहले की तरह ही जारी रहेंगे और आने वाले दिनों में इस पर फैसला लिया जाएगा।