केंद्रीय कर्मचार‍ियों को सरकार की तरफ से जल्‍द खुशखबरी म‍िलने वाली है. कर्मचार‍ियों के ल‍िए यह खबर डीए हाइक से जुड़ी है. मीड‍िया र‍िपोर्ट में दावा क‍िया जा रहा है क‍ि महंगाई भत्‍ते को लेकर स‍ितंबर के महीने में ऐलान क‍िये जाने की उम्‍मीद है. हालांक‍ि इस पर क‍िसी भी तरह का आध‍िकार‍िक ऐलान अभी नहीं हुआ है. इस बार महंगाई भत्‍ते में 3 प्रत‍िशत का इजाफा होने की उम्‍मीद है . इसके बाद डीए मौजूदा 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 45 प्रत‍िशत हो जाएगा.

प‍िछले द‍िनों पीटीआई की एक र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया था क‍ि केंद्र सरकार अपने एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का डीए / डीआर 45 प्रत‍िशत करने पर व‍िचार कर रही है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए / डीआर (DA/ DR) की दर हर महीने लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी AICPI इंडेक्‍स के आधार पर तय की जाती है.

31 जुलाई को लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी जून के सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) आंकड़े 3 प्रत‍िशत से कुछ ज्‍यादा हैं. सरकार की तरफ से दशमलव बिंदु पर व‍िचार नहीं क‍िया जाता. ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने भी कहा था क‍ि इस बार हमारी तरफ से डीए में 4 प्रतिशत हाइक की बढ़ोतरी करने की मांग की जा रही है. लेकिन यही संभावना की जा रही है क‍ि सरकार इसे 3 प्रत‍िशत बढ़ाकर 45 प्रतिशत कर देगी.

अगर सरकार की तरफ से स‍ितंबर में डीए और डीआर में इजाफा क‍िया जाता है तो इसे 1 जुलाई से लागू क‍िया जाएगा. पहले वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार क‍िया जाएगा. इसके बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने रखा जाएगा. मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद इसे 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी कर द‍िया जाएगा. फ‍िलहाल केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचारी और पेंशनर्स हैं. अभी उन्‍हें मूल वेतन / पेंशन के 42% के ह‍िसाब से डीए / डीआर मिल रहा है.

इससे पहले डीए में 24 मार्च, 2023 को इजाफा क‍िया गया था. इस बदलाव को 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी क‍िया गया था. उस समय इसे डीए को 4% बढ़ाकर 42% क‍िया गया था.