शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही में आयोजित हुआ युवा संवाद कार्यक्रम

पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विद्यार्थियों को दी जानकारी

शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही के स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा पशुपालन : सरकारी योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार ' विषय पर युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को पशुपालन के माध्यम से स्वरोजगार के क्षेत्र में उपलब्ध अवसरों से परिचित करवाना था। इस कार्यक्रम में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ अमर ज्योति टोप्पो ने सरकार द्वारा पशुपालन के क्षेत्र में शासन द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी विद्यार्थियों को प्रदान की। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा बकरी पालन के लिए 50 लाख तक , मुर्गी पालन के लिए 25 लाख तक तथा साइलेज मेकिंग के लिए 35 लाख तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। सहायक पशुपालन अधिकारी श्री निर्मल पाटीदार ने देश के विभिन्न हिस्सों में पशुपालन के माध्यम से स्वरोजगार स्थापित कर सफल उद्यमी बनने वाले व्यक्तियों के बारे में बताया। 
   महाविद्यालय के प्राचार्य जितेंद्र कुमार  दवंडे ने कहा कि बैतूल का क्षेत्र पशुपालन के लिए अत्यंत उपयुक्त है। जो विद्यार्थी स्वरोजगार स्थापित करना चाहते हैं उन्हें इन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। 
   कार्यक्रम का संयोजन प्राणीशास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक श्री कालूराम कुशवाह , श्री रविंद्र सिंह शाक्यवार, अतिथि विद्वान डॉ संदीप राने तथा श्री वीरेन्द्र सिंह चौहान द्वारा किया गया।