राजधानी रायपुर में छत्‍तीसगढ़ में बार-बार मौसम का उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। प्रदेश में बने नए सिस्‍टम से बुधवार को मध्‍य क्षेत्र में हल्‍की बारिश हो सकती है। हालांकि मंगलवार को रायपुर में मौसम शुष्‍क रहेगा। प्रदेश में अधिकतम और न्‍यूनतम तापमान में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस की घंटे में मौसम में बड़ा बदलाव नहीं होगा, लेकिन कुछ एक क्षेत्र में फिर बारिश अथवा बूंदाबांदी जैसी स्थिति बनने की संभावना है। दो दिन बाद राज्य के मध्य क्षेत्र के एक-दो स्थानों पर मौसम बदल सकता है।

मार्च महीने का तापमान कभी 42 डिग्री तक नहीं पहुंचा

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार पिछले दस साल में रायपुर में मार्च महीने का तापमान कभी 42 डिग्री तक नहीं पहुंच सका है। इस वर्ष मार्च महीने में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने की संभावना से इनकार नहीं किया जा रहा है। हालांकि बढ़ती गर्मी पर इसका खास असर होने की संभावना नहीं दिख रही है।

अभी रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ में दिन का अधिकतम तापमान 28 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है, जो सामान्य जैसी स्थिति में है, मगर बढ़ती गर्मी महसूस हो रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बीच-बीच में आने वाले विक्षोभ की वजह से समय-समय पर बादल भी आएंगे जो तापमान को अधिक ऊपर नहीं जाने देंगे। इस दौरान जब आसमान साफ रहेगा, तब तेज धूप लोगों की बढ़ती परेशानी का कारण बनेगी।

राजनांदगांव सबसे ज्यादा गर्म

सोमवार को प्रदेश भर में राजनांदगांव सबसे ज्यादा गर्म रहा। राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं 15.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सोनहत सबसे ठंडा रहा। वहीं रायपुर का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री और न्यूनतम 23.7 डिग्री दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा।