अपने घर की बालकनी को हरा-भरा बनाए रखने के लिए हम तरह-तरह के पौधे लगाते हैं, जिनमें ज्यादातर फूल वाले पौधे होते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ पौधे हम लगाते तो हैं, लेकिन वे उग नहीं पाते या उगते ही सूखने लगते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि हर पौधे को बढ़ने के लिए अलग तापमान की जरूरत होती है। कुछ पौधे गर्मियों में उगते हैं, तो कुछ सर्दियों में इसके साथ भी इस बात का ध्यान रखना होता है कि ज्यादा सर्दी या गर्मी न हो, ताकि पौधे अच्छे से विकास कर पाएं। इसलिए हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें गर्मी के मौसम में आसानी से उगाया जा सकता है और इनसे आपके घर का गार्डन भी बेहद खूबसूरत दिखेगा। आइए जानते हैं गर्मी में उगाने के लिए कौन-से पौधे बेस्ट हैं।

गेंदा
गेंदा, जिसे मैरीगोल्ड भी कहते हैं, पीले या नारंगी रंग का दिखने वाला बेहद ही खूबसूरत फूलों वाला पौधा है। इसे गर्मियों में भी बहुत ही आसानी से उगाया जा सकता है। यह बालकनी गार्डेन को अपनी महक और खूबसूरत रंगों से सराबोर कर देते हैं और देखने में भी आपकी बालकनी को आकर्षक बनाते हैं।

सदाबहार
इसे पेरीविंकल भी कहते हैं। भारत में व्हाइट, पिंक और परपल जैसे कई खूबसूरत रंगों में सदाबहार के पौधे पाए जाते हैं। इनकी पत्तियों का आयुर्वेदिक महत्व भी है। कई बीमारियों को मैनेज करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस पौधे को बस रोज समय से पानी देते रहें और कभी-कभी खाद दे दें। इतने में ही यह पौधा आपके गार्डन की सुंदरता को बढ़ा देता है।

गुल मेंहदी
गुल मेंहदी को बालसम भी कहते हैं। इसे आसानी से गमलों में लगाया जा सकता है। इस कारण, यह आसानी से बालकनी के फूलों का हिस्सा बन सकता है। इसकी प्रजाति के फूल लाल, गुलाबी और सफेद रंगों में उपलब्ध हैं।

कास्मोस
अपने चमकीले रंगों की खासियत के साथ कास्मोस डेजी के फूलों जैसे होते हैं। इनकी बीज को बो कर या इनके तनों को काटकर बालकनी में गमलों में बहुत ही आसानी से लगाया जा सकता है। यह तेज धूप में भी आसानी से खिलते हैं।

चमेली
चमेली या जैसमिन भी कहा जाता है। रात में खिलने वाले सफेद और नारंगी रंग के ये फूल आप अपनी बालकनी में लगा सकते हैं। इन्हें गर्मियों में भी आसानी से उगाया जा सकता है।