अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सोमवार को विदेश विभाग में पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी से मुलाकात की। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने विनाशकारी बाढ़ से हुई तबाही और जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया। अमेरिकी विदेश विभाग की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्होंने पाकिस्तान के लोगों के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। इस साल बाढ़ राहत और मानवीय सहायता में लगभग 56.5 मिलियन अमरीकी  डॉलर के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा सहायता के अतिरिक्त 10 मिलियन अमरीकी  डॉलर की घोषणा की गई है। अमेरिकी सचिव और पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने खाद्य सुरक्षा, आर्थिक समृद्धि, क्षेत्रीय स्थिरता और अफगानिस्तान पर साझेदारी पर भी चर्चा की। 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हम अपने दोस्त पाकिस्तान के साथ मजबूती से खड़े हैं, साथ ही सहायता के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। जैसे कि पाकिस्तान ने कोविड-19 की शुरूआत के दौरान हमारी सहायता की है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन  को जवाब देते हुए पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने जलवायु परिवर्तन पर जोर दिया जो पाकिस्तान के इतिहास में सबसे विनाशकारी बाढ़ में से एक लेकर आया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा, यह एक वैश्विक समस्या है जिसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समाधान की जरूरत है और अमेरिका के राष्ट्रपति ने जलवायु के मोर्चे पर नेतृत्व दिखाया है, इसलिए मुझे लगता है कि हम इस एजेंडे में भागीदार बनने के लिए तैयार हैं।

दोनों देशों के बीच 75 साल के राजनयिक संबंधों पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछले 75 वर्षों में दिखाया है, वह हमारे राजनयिक संबंधों के लिए एक महान वसीयतनामा है। दोनों न केवल समय की परीक्षाओं का सामना किया है, बल्कि अब हम फिर से हैं एक व्यापक ढांचे को तैयार करने में लगे है।