आज देश में 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के सभी बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंक हॉलिडे तय किया जाता है। आप जब भी बैंक जाएं तो पहले बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) जरूर चेक करें।

अगर आपको लग रहा है कि इस बार लॉन्ग वीकेंड रहेगा तो ऐसा नहीं है। 16 अगस्त और 17 अगस्त को बैंक खुले रहेंगे। दरअसल, आरबीआई के नियमों के अनुसार महीने के हर दूसरे-चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। इसके अलावा रविवार को भी बैंक बंद रहते हैं। आइए, जानते हैं कि 15 अगस्त के अलावा किस-किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

अगस्त में कब-कब बंद रहेगा बैंक

18 अगस्त को रविवार होने की वजह से सभी बैंकों में छुट्टी रहेगी।
19 अगस्त को रक्षाबंधन के मौके पर अगरतला, अहमदाबाद, भुवनेश्वर, देहरादून,ईटानगर, कानपुर, लखनऊ,शिमला के बैंक बंद रहेंगे।
20 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती है। इस मौके पर कोची और तिरुवनंतपुरम के बैंक बंद रहेंगे।
25 अगस्त को रविवार है। इस दिन सभी बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी होती है।
26 अगस्त को जन्माष्टमी के मौके पर अहमदाबाद, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक,हैदराबाद,जयपुर, जम्मू,देहरादून,ईटानगर, कानपुर, लखनऊ,शिमला,पटना,रायपुर, रांची,शिलांग, श्रीनगर,कोलकता के बैंक बंद रहेंगे।
31 अगस्त को चौथे शनिवार होने की वजह से सभी बैंक में छुट्टी रहेगी।

चालू रहेगी बैंकिंग सर्विस

बैंक बंद होने के बावजूद ग्राहकों को कई बैंकिंग सर्विस मिलती है। इन बैंकिंग सर्विस में से एक एटीएम सर्विस भी है। कस्टमर आसानी से एटीएम का इस्तेमाल करके कैश विड्रॉ, मिनी स्टेटमेंट और पिन जनरेशन आदि काम कर सकते हैं। इसके अलावा नेट बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यूपीआई की सर्विस पर कोई रोक नहीं होती है। ग्राहक किसी भी समय यूपीआई के जरिये पेमेंट कर सकते हैं।