वॉशिंगटन । खाना खाने के बाद ही मीठा खाने का मन क्‍यों करता है? साइंटिस्‍ट ने इसका जवाब ढूंढ निकाला है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, खाने के तुरंत बाद मीठा खाने की इच्‍छा के पीछे कई कारण हो सकते हैं। पहला, हो सकता है कि आपके शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी हो। संतुलित आहार न मिल पा रहा हो।यह भी संभव है कि आप ज्‍यादा तनाव में रहते हों, लेकिन सबसे महत्‍वपूर्ण बात जो अब पता चली है कि आपके मस्तिष्क में कुछ ऐसे केमिकल बन रहे हों, जो इस तरह का निर्देश दे रहे हों।भूख के बारे में निर्देश घ्रेलिन और लेप्टिन हार्मोंस देते हैं। यही मस्तिष्क को संकेत देते हैं कि आपको कब खाना चाहिए और कब खाना बंद करने का समय आ गया है। 
भोजन की लालच, इन संकेतों को पार कर सकती है।आहार विशेषज्ञ राचेल रिचर्डसन ने बताया कि कीटो डाइट इसके लिए जिम्‍मेदार हो सकती है।ऐसी डाइट जिसमें फैट ज्‍यादा हो।यह कार्बोहाइड्रेट की खपत को काफी कम कर देती है और उसे फैट में बदल देती है।इससे शरीर ऊर्जा के लिए फैट जलाने में बेहद शानदार हो जाता है।अगर यह न हो तो आपको मीठा खाने का मन ही नहीं करेगा।इनके बिना आप कैंडी और चीनी से बनी मिठाइयों के लिए तरस सकते हैं।जो लोग भी कीटो डाइट लेते हैं, उन्‍हें पोषण के लिए मीठा खाने की जरूरत महसूस होती है।कीटो डाइट में मांस-मछली और लो कार्ब सब्जियों को शामिल किया जाता है।सी फूड, चिकन, मीट, मछली, अंडा, केल, पत्तागोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली, शिमला मिर्च, टमाटर आदि होते हैं।
रिचर्डसन के मुताबिक, अगर आप रात के खाने के तुरंत बाद मिठाई खा रहे हैं, तो यह जिंक, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे विटामिन की कमी का संकेत है।मैग्नीशियम इंसुलिन उत्पादन को नियंत्रित करता है, जो रक्‍त में शर्करा का स्‍तर स्‍थ‍िर रखता है।मैग्‍नीशियम न हो तो ग्‍लूकोज कम हो सकती है।इससे मिठाई खाने की इच्‍छा होगी।तीसरी सबसे अहम वजह, किन्‍हीं लोगों में एक खास तरह का हार्मोन रिलीज होता है, जिसे एसएसएस कहा जाता है।जब खाना कम मजेदार हो और आपको तृप्‍त न कर पाए तो यह मिठाई खाने का संकेत ब्रेन को देता है।कई बार क्रेविंग इतनी ज्‍यादा हो जाती है कि इंसान तुरंत खाना चाहता है।स्‍वाद कलिकाएं भी कई बार मीठा खाने की आदी हो जाती हैं।
मस्तिष्क में सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे अच्छा महसूस कराने वाले रसायन निकलने के कारण भी आपको मिठाई खाने की इच्छा हो सकती है।अब फायदे भी जान लीजिए।मीठे खाद्य पदार्थ ब्रेन को एक्‍ट‍िव करते हैं।सेरोटोनिन जैसे रसायन मूड बना देते हैं।आप ज्‍यादा खुश और अधिक आराम महसूस करते हैं; यह एक महत्‍वपूर्ण वजह है कि डिनर के बाद लोग मिठाई क्‍यों खाते हैं।रात के समय बार-बार चीनी वाली मिठाई खाने से सहनशीलता विकसित होती है।लेकिन इसे ज्‍यादा खाने से आपका रुटीन खराब हो सकता है।आपको इनकी आदत भी हो सकती है, जो सेहत के लिए खतरनाक होगी।