खाने का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। इसका कई तरीकों से सेवन किया जा सकता है। इसमें टमाटर की चटनी, सब्जी, सूप या जूस भी शामिल है। साथ ही इसे सलाद के रूप में भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अहम तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं नियमित रूप और सही तरीके से टमाटर का सेवन करके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत किया जा सकता है। सुबह खाली पेट टमाटर से बनी चीजों को खाकर या पीकर भी हेल्दी रहा जा सकता है और ये तरीका बहुत लाभकारी साबित होता है। सुबह खाली पेट टमाटर के सेवन से मिलते कई फायदे। 

इम्यूनिटी- कोरोना के इस काल में हम सभी इम्यूनिटी का क्या महत्व है ये जानते हैं। ऐसे में इसे बूस्ट करने के लिए ज्यादातर लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप टमाटर की मदद ले सकते हैं। टमाटर से शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करके इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। सुबह खाली पेट टमाटर के जूस पीकर दिन की शुरुआत करें और हेल्दी रहे।

वजन कंट्रोल- जो लोग वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें रोज सुबह खाली पेट दो गिलास टमाटर का जूस पीना चाहिए। ऐसा करने से वजन तेजी से कम होता है और कुछ ही दिनों में मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है। टमाटर का जूस पीने के अलावा इसकी स्किन का सेवन भी करें। विशेषज्ञों के मुताबिक टमाटर की स्किन में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत अहम माने जाते हैं।

पेट की गर्मी- पेट में अगर गर्मी की दिक्कत हो जाए, तो कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। अगर आपको पेट में गर्मी की समस्या महसूस हो रही है, तो सुबह खाली पेट टमाटर का बना जूस पिएं। इससे पेट में ठंडक महसूस होगी, साथ ही आप पूरे दिन अच्छा भी फील करेंगे। टमाटर को खाने से दिनभर आपके शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी।

आंखों की रोशनी- आंखों को हेल्दी रखने और इनकी रोशनी बढ़ाने के लिए डॉक्टर हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं। आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए खाली पेट टमाटर का सेवन करना बेस्ट रहता है। ऐसा करने से आंख ही नहीं स्किन बेनिफिट्स भी मिलते हैं। कहते हैं कि खाली पेट टमाटर का जूस पीने से स्किन प्रॉब्लम दूर होती है और वह ग्लो भी करती है।