*मां अम्बा भवानी के चरणों में मत्था टेकने से पूरी होती हैं श्रद्धालुओं की मनोकामना,  नवरात्रि में साज-सज्जा और रोशनी से जगमगा रहा पूरा मंदिर परिसर*

*श्रद्धालुओ की आस्था का केंद्र है ग्राम अमरावती घाट का अम्बा भवानी मंदिर* 

मुलताई✍️ विजय खन्ना 

प्रभातपट्टन ब्लॉक के ग्राम अमरावती घाट में स्थित मां अंबा भवानी मंदिर में शारदेय नवरात्रि के अवसर पर अम्बा भवानी मंदिर डेकोरेटर ग्रुप द्वारा की गई आकर्षक साज सज्जा और रोशनी से पूरा मंदिर परिसर जगमगा रहा है।माता रानी की पूजा अर्चना करने पहुंच रहे श्रद्धालु  मंदिर में की गई आकर्षक साज-सज्जा को देखते ही मंत्र मुग्ध हो रहे हैं ।  मंदिर परिसर के अंदर और बाहर की गई साज सज्जा और रात में आकर्षक रोशनी की जगमगाहट मां अम्बा भवानी मंदिर के भव्यता में चार चांद लगा रही है । नवरात्रि की प्रथमा तिथि को पूजा अर्चना के साथ मंदिर में घटस्थापना और अखंड ज्योत प्रज्वलित की गई हैं। साथ ही  नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन मां अम्बा की  प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार  भी किया जा रहा है।गौरतलब है कि ग्राम अमरावती घाट में माता अंबा भवानी की प्रतिमा स्वप्राकट्य है। मान्यता है कि ग्राम की बसाहट के पूर्व से ही माता रानी पीपल के वृक्ष के नीचे प्रतिमा स्वरूप में विराजित थी। ग्राम बसाहट के बाद ग्रामीणों ने माता रानी की मढैया बना दी थी ।उसके बाद ग्रामीणों और ग्राम के मूलनिवासी ऐसे ग्रामीण जो रोजगार के सिलसिले में अन्य नगरों में बस गए हैं ने जन सहयोग जुटाकर माता रानी के मंदिर का निर्माण किया था और उसके बाद कुछ वर्ष पूर्व ग्रामीणों और सेवाभावी भक्तों के सहयोग से विशाल अंबा मंदिर का निर्माण हो गया है। मंदिर में जहां शारदीय नवरात्र के अवसर पर अखंड ज्योत प्रज्वलन के साथ अन्य धार्मिक अनुष्ठान संपन्न होते हैं ।वहीं चैत्र नवरात्र के अवसर पर अखंड ज्योत प्रज्वलन के साथ विशेष अनुष्ठान के साथ चैत्र महोत्सव का आयोजन होता है । बीते 2 वर्षों से ग्राम के युवाओं द्वारा गठित अंबा भवानी मंदिर डेकोरेटर ग्रुप नवरात्रि के दौरान मंदिर में विशेष साज-सज्जा करने की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है। ग्रुप के सदस्यों ने बताया इस वर्ष भी मंदिर में शारदेय नवरात्रि प्रारंभ होने के एक सप्ताह पूर्व से ही मंदिर परिसर में साज सज्जा करने का कार्य प्रारंभ कर दिया था। ग्रुप के सदस्यों ने बताया इस कार्य के लिए ग्रुप के स्थानीय सदस्यों के साथ ग्राम के युवा जो बड़े नगरों के साथ विदेश में नौकरी और रोजगार के चलते निवासरत है। वह अपने सामर्थ्य अनुसार आर्थिक सहयोग प्रदान करते हैं और सभी के सहयोग से संकलित राशि से ग्रुप द्वारा नवरात्रि के अवसर पर मंदिर परिसर में आकर्षक साज-सज्जा और रोशनी की जाती है।इस वर्ष भी सभी के सहयोग से मंदिर परिसर को सुसज्जित किया गया है। वही बीते चैत्र नवरात्रि महोत्सव के दौरान अम्बा  भवानी मंदिर डेकोरेटर् ग्रुप द्वारा मां अंबा भवानी के छायाचित्र भी श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराने की पहल प्रारंभ की गई थी।जिसके चलते ग्राम के प्रत्येक घर में मां अंबा का छाया चित्र  पहुंच गया है साथ ही ग्राम के जो युवा वर्तमान में देश के बड़े नगरों के साथ नौकरी के सिलसिले में विदेश में निवास कर रहे हैं ।वह भी अपने साथ मां अंबा भवानी का छायाचित्र लेकर गए हैं।

*मां अंबा की कृपा से पूरी होती है मनोकामना*

मंदिर  के  पुजारी वामनराव अंबाडकर ने बताया उनका परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी मां  अंबा की पूजा अर्चना की जिम्मेदारी निभा रहा है। प्राचीन  मां अंबा भवानी मंदिर  श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। जिस भी श्रद्धालु  ने मातारानी के चरणों में अपनी मनोकामना पूर्ति की अर्जी लगाई है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। और मनोकामना पूर्ण होने के बाद श्रद्धालु मातारानी के सेवा में अपनी सामर्थ्य अनुसार सहयोग करते हैं।

*आरती में उमड़ती है ग्रामीणों की भीड़*

नवरात्रि के अवसर पर प्रतिदिन मंदिर में संगीत के साथ मां अंबा भवानी की आरती की जाती है ।आरती के दौरान ग्रामीणों की भारी भीड़ मंदिर में उमड़ती है। जिसमें सर्वाधिक संख्या महिलाओं की रहती हैं। वही नवरात्र के दौरान प्रतिदिन अल सुबह से मंदिर में जल अर्पित करने के लिए बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंच रही है। नवमी तिथि को घट विसर्जन के साथ नवरात्रि उत्सव का समापन होगा।