*ड्रीमलैंड सिटी में पहुंची एनजीटी  द्वारा गठित टीम, निरीक्षण कर दिए दिशा निर्देश* 

*कॉलोनाइजर द्वारा कॉलोनी में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट नही बनाने की हुई थी शिकायत*

*मुलताई।*✍️ विजय खन्ना

नगर के बैतूल रोड पर स्थित आवासीय कॉलोनी ड्रीमलैंड सिटी में कॉलोनाइजर द्वारा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण नहीं करने सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध नहीं कराने की शिकायत पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण सेंट्रल जोन बेंच भोपाल के न्यायिक सदस्य और विशेषज्ञ सदस्य ने संज्ञान मे लेते हुए अनियमितता की जांच के  लिए समिति गठित करने के आदेश दिए थे। जिसमें कलेक्टर का एक प्रतिनिधि,राज्य पर्यावरण प्रभाव से एक प्रतिनिधि और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एक प्रतिनिधि को शामिल किया गया था। साथ ही टीम को मौके का दौरा कर 6 सप्ताह के भीतर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। जिसके चलते बुधवार को टीम ड्रीमलैंड सिटी पहुंची। जिसमें राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण (सिया) के अनिल शर्मा, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सुनील मीणा, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल अधिकारी केएन कटारे,कलेक्टर के प्रतिनिधि बतौर नपा सीएमओ आरके इवनाती शामिल थे। निरीक्षण के दौरान टीम के साथ नायब तहसीलदार बीडी कुमरे, राजस्व निरीक्षक रवि पदाम, पटवारी सोहबत धुर्वे भी उपस्थित थे। 
          गौरतलब है कि ड्रीमलैंड सिटी कॉलोनी निवासी पत्रकार विजय सावरकर ने कॉलोनी में निस्तार के पानी की निकासी के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण नहीं करने से गंदगी फैलने,प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अनुमति के बिना कॉलोनी विकसित कर प्लाट विक्रय करने,स्वीकृत नगर एवं ग्राम निवेश संचनालय बैतूल के नक्शे के विपरीत कॉलोनी विकसित करने सहित अन्य अनियमितता की शिकायत एनजीटी भोपाल में की थी।

*टीम ने कॉलोनी में वस्तु स्थिति का किया निरीक्षण*

बुधवार को ड्रीमलैंड सिटी पहुंची टीम ने आवासीय कॉलोनी में भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान सरकारी नाले में रहवासियों के घर से निकलने वाला निस्तार का गंदा पानी जमा होते टीम को दिखा। कालोनी में निस्तार के पानी के लिए बनाई गई नालियों को भी मौजूदा हालत देखी। टीम में शामिल अधिकारियों ने शिकायतकर्ता विजय सावरकर और शिवगंगा सहकारी प्रबंध समिति के अध्यक्ष  सुभाष पवार के साथ चर्चा की। कॉलोनाइजर द्वारा वर्तमान में कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई है इसकी भी जानकारी ली।

*नपा सीएमओ से मांगी ड्रेनेज सिस्टम की भौतिक स्थिति की रिपोर्ट*
ड्रीमलैंड सिटी का निरीक्षण करने के बाद टीम में शामिल अधिकारियों ने नगर पालिका सीएमओ आरके इवनाती से  ड्रेनेज सिस्टम की भौतिक स्थिति की रिपोर्ट,कॉलोनाइजर ने क्या-क्या सुविधा दी है,पेयजल के लिए क्या व्यवस्था है। कॉलोनाइजर ने सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड से अनुमति ली या नहीं सहित अन्य बिंदुओं पर जानकारी मांगी है। वही टीम में शामिल अधिकारी अनिल शर्मा और सुनील मीणा ने नायब तहसीलदार श्रीकुमरे से कॉलोनाइजर के खिलाफ क्या कार्रवाई की है। इसकी विस्तृत जानकारी मांगी। वही सीएमओ को निर्देश दिए की ड्रीमलैंड कॉलोनी में प्लाट धारकों को नए मकान निर्माण करने की अनुमति नहीं दे। क्योंकि प्रकरण अभी एनजीटी में विचाराधीन है।