वन अमले के हत्थे चढ़ा शिकारी जो खाता था मोर और नेवले का माँस

 

बैतूल मप्र l   बैतूल में वन विभाग के दक्षिण वनमण्डल अमले ने एक ऐसे शिकारी को गिरफ्तार किया है जिसने ना केवल राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार कर उसका मांस खाया बल्कि जहरीले सांपों को खाने वाले नेवलों को भी मारकर खाता है । शिकार करने के लिए आरोपी ने चार कुत्तों को ट्रेनिंग दे रखी है जो शिकार में उसकी मदद करते हैं। वन विभाग की टीम आरोपी से पूछताछ कर रही है । 

आशीष बनसोड एसडीओ,दक्षिण वनमण्डल, भैंसदेही रेंज ने बताया की दक्षिण वन मंडल की टीम ने मुखबिरों की सूचना पर भैंसदेही थानाक्षेत्र के पिपरीढाना गाँव मे एक शिकारी के मकान की घेराबंदी की और उसे पकड़ लिया  । घर की तलाशी लेने पर उंसके पास से राष्ट्रीय पक्षी मोर के अवशेष बरामद हुए साथ ही उसने नेवलों के शिकार की बात भी कबूल की । मोर के के अवशेषो के अलावा शिकारी के पास से कई तरह के जाल और हथियार भी बरामद हुए हैं जिनसे वन्य जीवों का शिकार करके उनका मांस निकाला जाता था । 

देखें वीडियो

 

 अब तक मिली जानकारी के अनुसार आरोपी चुड्डा अखंडे केवल मांस के लालच में वन्य जीवों का शिकार करता था । शिकार के लिए उसने  अपने चार पालतू कुत्तों को ट्रेनिंग दे रखी थी जिनकी मदद से शिकार आसान हो जाता था साथ ही जो भी हाथ लगता आरोपी उसकी का मांस पकाकर  खा जाता था । 

  सतपुड़ा रेंज में बसे बैतूल जिले में जंगली सूअर, मोर, हिरन ,सांभर बड़ी तादाद में पाए जाते हैं जिनका शिकार भी बड़े पैमाने पर होता है । कई बार स्थानीय वनवासियों को ये नहीं मालूम होता है कि केवल स्वाद की खातिर वो दुर्लभ वन्य जीवों की जान ले रहे हैं ।