भारत की बड़ी फॉर्मा कंपनियों में से एक मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड के स्टॉक शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद से 57 फीसदी तक चढ़े हैं। शेयर बाजार में कम से कम पिछले 12 वर्षों में यह पहला भारतीय स्टॉक है, जिसे सबसे अधिक विश्लेषक कवरेज मिला है। मैनकाइंड फार्मा के शेयर्स पिछले महीने बाजार में लिस्ट हुए थे जिसके बाद कंपनी के शेयरों को खरीदने के लिए निवेशकों ने जोरदार रूचि दिखाई है।

57 फीसदी चढ़े कंपनी के स्टॉक

आईपीओ के बाद हुए लिस्टिंग के बाद से कंपनी के शेयर प्राइस में 57 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। आपको बता दें कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 8 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा हो गया है। कंपनी को पहले ही 9 'बाय' रेटिंग और एक होल्ड रेटिंग दी गई है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ो के मुताबिक, नवंबर 2010 के बाद से 500 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए गए भारतीय स्टॉक के लिए समान अवधि में यह सबसे अधिक कवरेज है।

क्यों मिल रहा है कवरेज?

विश्लेषकों का मानना है कि उपभोक्ता उत्पादों की अपनी लोकप्रिय श्रृंखला के कारण मैनकाइंड की भारतीय उपभोक्ताओं और निवेशकों के बीच पहचान है। इसके अलावा कंपनी इसकी निर्यात पर भी कम निर्भर है। आपको बता दें कि कंपनी का 97 फीसदी सेल भारत में ही हो जाता है। घरेलू सेल्स में कंपनी के 8 फीसदी प्रोडक्ट हेल्थकेयर के है जिसमें कंपनी के पॉपुलर प्रोडक्ट कंडोम भी शामिल है।

कब आया था आईपी

आपको बता दें कि कंपनी अपना आईपीओ 25 अप्रैल को लेकर आई थी जो तीन दिनों के लिए खुला था। इस आईपीओ में कंपनी के प्रमोटर और निवेशकों ने 4 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर की बिक्री की थी। कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 1,026-1,080 रुपये प्रति शेयर और 13 लॉट साइज रखा था।

20 प्रतिशत के प्रीमियम पर हुई थी लिस्टिंग

मैनकाइंड फार्मा की लिस्टिंग 20 प्रतिशत के प्रीमियम के साथ एनएसई पर हुई थी जिसके बाद शुरुआती कारोबार में ही शेयर के भाव 27 प्रतिशत चढ़कर 1374 के आसपास पहुंच गए थे।