आम जनता का है केन्द्र सरकार का बजट - सांसद
बैतूल । भाजपा सांसद दुर्गादास उइके ने केन्द्रीय बजट को हर वर्ग का बजट बताते हुए कहा कि इस बजट ने युुवा, महिला, किसान, गरीब सहित सभी वर्ग को खुश कर दिया है। उन्होने कहा कि देश की आजादी के अमृतकाल के बजट से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमृत की वर्षा ही कर दी। श्री उइके ने कहा कि दुनिया की मंदी के बावजूद भारत की मौजूदा ग्रोथ का अनुमान 7 प्रतिशत तक होने का अनुमान है। उन्होने कहा कि आज भारत तेजी से विकास की तरफ बढ रहा है। श्री उइके ने बताया कि रेल्वे के लिए 2.40 लाख करोड रू. दिए जा रहे है जो रेल्वे के लिए अब तक का सबसे ज्यादा बजट है। यही नही ये वर्ष 2014 मे दिए गए बजट आवंटन से 9 गुना ज्यादा है। कैपिटल एक्सपेंडियर के लिए 10 लाख करोड का प्रावधान किया गया है। रेल, रोड सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रो में प्राईवेट इन्वेस्टमैंट पर जोर दिया गया है। 157 नए नर्सिग कालेज खोले जाएगें और 2014 के बाद 157 नए मेडिकल कालेज स्थापित किए जाएगें। कृषि क्षेत्र के लिए साल 2023-24 के लिए 20 लाख करोड रू.क्रेडिट लक्ष्य रखा गया है। वहीं वैकल्पिक उर्वरक को बढावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की घोषणा की गई है। गोबरधन योजना के तहत 500 नए संयत्रो की स्थापना की जाएगी। श्री उइके ने कहा कि इस बार के बजट में सात प्राथमिकताएं होगी। एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड से एग्री स्टार्टअप बडेगें इससे किसानो को मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि सरकार युवाओ के लिए स्किल युथ सेंटर बनाने पर जोर देगी और 30 स्किल इंडिया सेंटर बनाए जाएगें। इस बजट में महिला बचत पत्र का ऐलान किया गया है जिसमें महिलाएं युवतियॉ 2 लाख रू. तक जमा कर सकेगी जिस पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। जनजातिय समूह की सामाजिक आर्थिक स्थिती में सुधार के लिए पीएमपीबीटीजी विकास मिशन शुरू किया जाएगा।पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को भी एक साल के लिए बढा दिया गया है। श्री उइके ने बताया कि अब सात लाख रू.तक कमाने वाले को इंकमटैक्स नही देना होगा। पहले यह सीमा 5 लाख रू. तक थी। उन्होने कहा कि वरिष्ठ नागरिक खाता योजना की सीमा भी साडे चार लाख रू. से बढाकर 9 लाख रू. कर दी गई है। श्री उइके ने केन्द्रीय बजट को आम जनता का बजट बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त किया है।
भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ की कार्यसमिति घोषित
बैतूल । भाजपा व्यापारी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक राजू पंवार ने प्रदेश संयोजक शरद अग्रवाल ,भाजपा जिला प्रभारी सुजीत जैन एवं जिलाध्यक्ष आदित्य बबला शुक्ला की सहमति से जिला कार्यसमिति घोषित की है। घोषित कार्यसमिति में गगन अग्रवाल (घोडाडोगरी), रतन गुगनानी (बैतूल), आशीष आर्य (चिचोली), कृष्णा गुडडू बारस्कर (सारनी), दिलीप जैन (बैतूल), गुुन्ना मिश्रा (बैतूल), राजेश पंवार (बैतूल) को सह संयोजक दीपक बतरा (बैतूल) कार्यालयमंत्री, आशीष साहू कोषाध्यक्ष, भीम ठाकुर मीडिया प्रभारी, रोशन सूर्यवंशी सोशल मीडिया प्रभारी और राजकुमार राठौर को कार्यसमिति सदस्य बनाया गया है।
पार्टी के लिए महत्वपूर्ण है जनजाति मोर्चा - बबला शुक्ला
बैतूल । केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार जनजाति वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चला रही है, इन योजनाओ का गांव-गांव तक प्रचार -प्रसार करना जनजाति मोर्चा की जिम्मेदारी है। उक्त विचार भाजपा जिलाध्यक्ष आदित्य बबला शुक्ला ने गुरूवार को जिला कार्यालय विजय भवन में अनुसूचित जनजाति मोर्चा की जिला स्तरीय बैठक में व्यक्त किए। बैठक में मोर्चा के जिला प्रभारी कृष्णा गायकी, मोर्चा जिलाध्यक्ष सीताराम चढोकार प्रमुख रूप से उपस्थित थे। श्री शुक्ला ने अपने संबोधन में कहा कि बैतूल जिला जनजातिय बाहुल्य जिला है इसीलिए पार्टी का यह मोर्चा अधिक महत्वपूर्ण है। श्री शुक्ला ने कहा कि कांग्र्रेस ने हमेशा ही इस वर्ग का अपने लाभ के लिए ओर सत्ता प्राप्ती के लिए इस्तेमाल किया। परंतू भाजपा जनजातिय वर्ग को देश की मुख्य विचार धारा के साथ लाना चाहती है। इस कार्य में मोर्चा कार्यकर्ता महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। बैठक में जिला महामंत्री विनोद वर्टी, राधेश्याम उइके, नीति व शोध प्रभारी सुनील भलावी, उपाध्यक्ष मूलाजी नर्रे, जिला मंत्री रधुनाथ उइके, कोषाध्यक्ष रामप्रसाद मर्सकोले सहित जिला पदाधिकारी, मंडल अध्यक्ष उपस्थित थे।