भारत के 'विंड मैन' के नाम से मशहूर सुजलॉन एनर्जी के संस्थापक तुलसी तांती का शनिवार को 64 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट के चलते निधन हो गया। कंपनी के एक अधिकारी ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि तुलसी तांती शनिवार शाम को पुणे से अहमदाबाद की यात्रा पर थे और उसी दौरान उनकी हृदय गति रुक गई। 1958 में गुजरात के राजकोट में जन्मे, तांती सुजलॉन एनर्जी के प्रमोटरों में से एक थे, जिसकी स्थापना उन्होंने 1995 में की थी।

तुलसी तांती, जिनका 1995 में एक कपड़ा व्यवसाय था। लेकिन बिजली की कमी के चलते उन्हें उत्पादन में कमी का सामना करना पड़ रहा था। इसके बाद उन्होंने 1995 में ही कपड़ा कंपनी की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए पवन ऊर्जा उत्पादन में कदम रखा और सुजलॉन एनर्जी की स्थापना की। बाद में, 2001 में, उन्होंने कपड़ा व्यवसाय को बेच दिया। 2003 में, सुजलॉन को दक्षिण-पश्चिमी मिनेसोटा में 24 टर्बाइनों की आपूर्ति के लिए डैनमार एंड एसोसिएट्स से यूएसए में अपना पहला ऑर्डर मिला। फिलहाल सुजलॉन एनर्जी का मार्केट कैप 8,535.90 करोड़ रुपये है। उनके मार्गदर्शन में सुजलान एनर्जी ने भारत के अलावा यूरोपीय बाजारों में भी अपनी मौजूदगी दर्ज की। जर्मनी, नीदरलैंड्स, डेनमार्क में भी कंपनी के शोध एवं विकास केंद्र मौजूद हैं।

तुलसी तांती के निधन पर पीएम मोदी ने भी दुख जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि  तुलसी तांती  एक अग्रणी व्यापारिक नेता थे जिन्होंने भारत की आर्थिक प्रगति में योगदान दिया और सतत विकास को आगे बढ़ाने के लिए हमारे देश के प्रयासों को मजबूत किया। उनके असमय निधन से आहत हूं। उसके परिवार तथा मित्रों के लिए संवेदनाएं। शांति।