फेडरल रिजर्व प्रमुख के कांग्रेस के सामने बयान और इस हफ्ते के जारी होने वाले अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों से पहले, घरेलू इक्विटी सूचकांक मंगलवार को मामूली रूप से कमजोर हुए। वित्तीय, ऊर्जा और आईटी शेयरों के टूटने से बाजार में गिरावट आई। सुबह लगभग 9.17 बजे बीएसई सेंसेक्स 227 अंक या 0.31% की गिरावट के साथ 73,644 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी50 75 अंक या 0.33% की गिरावट के साथ 22,330 पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स के शेयरों में एचसीएल टेक, पावर ग्रिड, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील और एक्सिस बैंक कटौती के साथ खुले, जबकि टाटा मोटर्स, एमएंडएम, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व और आईटीसी लाभ में खुले। टाटा मोटर्स के शेयर शुरुआती कारोबार में 4.5% तक चढ़ गए, जब कंपनी ने यात्री और वाणिज्यिक वाहन व्यवसायों को दो अलग-अलग सूचीबद्ध कंपनियों में बांटने की योजना की घोषणा की।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा सेगमेंट में सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं का हवाला देते हुए कंपनी को गोल्ड लोन देने से रोकने के बाद आईआईएफएल फाइनेंस के शेयर 20% कम सर्किट के साथ खुले। इस बीच, वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने सोमवार को 2024 कैलेंडर वर्ष के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ाकर 6.8% कर दिया, जो पहले 6.1% था। अनुमान में वृद्धि का श्रेय 2023 में भारत के मजबूत आर्थिक प्रदर्शन और वैश्विक आर्थिक चुनौतियों को कम करने को दिया गया था।

सेक्टोरल फ्रंट पर निफ्टी आईटी 0.6% गिर गया, और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज 0.3% तक फिसल गया। निफ्टी ऑटो में टाटा मोटर्स और बालकृष्ण इंडस्ट्रीज की अगुवाई में 1.3% की वृद्धि हुई। विस्तृत बाजार में, निफ्टी मिडकैप100 0.3% बढ़ गया, जबकि निफ्टी स्मॉलकैप100 0.4% गिर गया।