इंदौर।   पश्चिम क्षेत्र के व्यस्त चौराहे फूठी कोठी पर इंदौर विकास प्राधिकरण (आइडीए) फ्लायओवर बनाएगा। इसका फिजिबिलिटी, ट्रैफिक सर्वे पूरा हो गया है। ब्रिज रिंग रोड के समानांतर होगा और छह लेन बनेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहर में जिन 12 फ्लायओवरों के निर्माण की घोषणा की थी। उसमें यह ब्रिज शामिल नहीं था, बल्कि पिछली बोर्ड बैठक में इस ब्रिज के निर्माण की संभावनाओं पर विचार किया गया। अभी तक ज्यादातर ब्रिज पूर्वी क्षेत्र की रिंग रोड पर ही बने है, जबकि पश्चिम रिंग रोड का हिस्सा इंदौर अहमदाबाद के ट्रैफिक को सीधे एबी रोड से जोड़ता है।

इस वजह से फूठीकोठी चौराहे पर इस ब्रिज निर्माण को आइडीए महत्वपूर्ण मान रहा है और हाल ही में हुई बजट में भी इसके लिए 10 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रविधान किया गया है। इस ब्रिज की फिजिबिलिटी रिपोर्ट भी आइडीए को मिल चुकी है और इसके निर्माण के लिए टेंडर जल्दी जारी हो सकते है।

ट्रैफिक का दबाव होगा कम

आइडीए गैर योजनामद में ज्यादा राशि खर्च नहीं कर सकता है। इस कारण सालभर में ज्यादा ब्रिजों के निर्माण शुरू नहीं हो सकते है। फूठीकोठी चौराहा आइडीए की दो योजनाओं में शामिल है और सड़क का निर्माण भी आइडीए ने किया था, इसलिए इस चौराहे पर ब्रिज निर्माण के लिए चुना गया।

 धार रोड से एबी रोड को पश्चिम रिंग रोड का यह हिस्सा जोड़ता है। अभी सिर्फ केसरबाग पर फ्लायओवर बनाया गया है। इस रिंग रोड का यह दूसरा ब्रिज बनेगा तो धार रोड से एबी रोड की तरफ जाने वाले ट्रैफिक को आसानी होगी।

 चौराहे से सुबह और रात को भारी वाहन भी ज्यादा चलते हैं। इस कारण अक्सर सड़क हादसे का अंदेशा रहता है। भारी वाहनों का ट्रैफिक ब्रिज के ऊपर से जाने से हादसे भी कम होंगे।

 ब्रिज केसरबाग से चंदन नगर की तरफ जाने वाले हिस्से में रिंग रोड पर ही बनेगा।

छह लेन ब्रिज के लिए चौराहे से कोई बाधक निर्माण नहीं हटाना पड़ेगा। बिजली के पोल शिफ्ट होंगे और उसका सर्वे भी आइडीए ने कर लिया है।