181 प्रधान पाठकों को कारण बताओ नोटिस जारी
बैतूल,जिले में कक्षाओं का संचालन कर बच्चों को अध्यापन कार्य कराया जा रहा है, किन्तु जिले की 181 शालाओं के शिक्षकों द्वारा इस कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। विकासखंडों से प्राप्त रिपोर्टिंग के आधार पर जिले की 181 शालाओं में अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन नहीं करना पाया गया, जिसके आधार पर जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा संबंधित प्रधान पाठकों को शाला संचालित न करने के संबंध में कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए गए हैं।कक्षा पांचवीं एवं आठवीं का वार्षिक परीक्षाफल 2023 के परीक्षा परिणाम के आधार पर जिन शालाओं में पुन: परीक्षा हेतु बच्चे चिन्हित हैं, उन शालाओं के प्रधानपाठकों को निर्देशित किया गया था कि प्रतिदिन प्रात: 8 बजे से 11 बजे तक अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन कर पुन: परीक्षा हेतु चिन्हित बच्चों को अध्यापन कार्य कराया जाए।
जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र  संजीव श्रीवास्तव से प्राप्त जानकारी के अनुसार संपूर्ण जिले में कक्षाओं का संचालन कर बच्चों को अध्यापन कार्य कराया जा रहा है, किन्तु जिले की 181 शालाओं के शिक्षकों द्वारा इस कार्य में लापरवाही बरती जा रही है। विकासखंडों से प्राप्त रिपोर्टिंग के आधार पर जिले की 181 शालाओं में अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन नहीं करना पाया गया, जिसके आधार पर जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र द्वारा संबंधित प्रधान पाठकों को शाला संचालित न करने के संबंध में कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए गए हैं। प्रधान पाठक द्वारा संतोषप्रद जवाब प्रस्तुत नहीं करने एवं शालाओं का संचालन नियमित नहीं करने पर संबंधित प्रधान पाठक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। साथ ही बीआरसी, बीएसी एवं सीएसी के वेतन आहरण पर रोक लगाई गई है।
जिन शालाओं में कक्षा 5वीं एवं 8वीं की अतिरिक्त कक्षाएं संचालित नहीं होना पाया गया है उनमें विकासखंड आठनेर की 13, बैतूल की 28, भैंसदेही की 9, भीमपुर की 69, चिचोली की 5, घोड़ाडोंगरी की 19, मुलताई की 2, प्रभातपट्टन की 22 एवं विकासखंड शाहपुर की 14 शालाएं शामिल हैं। इनमें कक्षा 5वीं की 123 एवं आठवीं की 58 शालाएं शामिल हैं।
विकासखंड मुलताई की प्राथमिक शाला बोथिया में अतिरिक्त कक्षा का संचालन संतोषप्रद नहीं पाये जाने पर कलेक्टर द्वारा प्रधानपाठक की एक वेतनवृद्धि रोकने एवं दूसरे शिक्षक का 15 दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गए हैं।