मुंबई| शिवसेना ने शनिवार को कांग्रेस की कड़ी आलोचना करते हुए उसके भाग्य पर गहरी चिंता व्यक्त की। पार्टी ने कहा कि कांग्रेस बुरी तरह से 'लीक' हो रही है और इतने सारे नेता पार्टी छोड़ रहे हैं। शिवसेना ने कहा, "कांग्रेस की हालत बादल फटने जैसी है। समस्या यह है कि पैच कहां लगाएं और सील करें। लीक राजस्थान में पार्टी के हालिया चिंतन शिविर के समापन के दिन शुरू हुआ।"

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में शामिल कांग्रेस के प्रति शिवसेना ने एक महत्वपूर्ण दिन चिंता प्रकट की, जब भव्य पुरानी पार्टी दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि मना रही थी।

शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना' के संपादकीय में कहा कि कैसे पार्टी ने सुनील जाखड़, हार्दिक पटेल और अतीत में ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद जैसे नेताओं को खो दिया, फिर भी कांग्रेस में हर कोई पार्टी को 'पुनर्जीवित' करने की बात करता है।

शिवसेना ने कहा कि पंजाब के दिग्गज कांग्रेसी नेता दिवंगत बलराम जाखड़ के बेटे सुनील जाखड़ ने सालों तक पंजाब कांग्रेस का नेतृत्व किया, लेकिन हाल ही में उन्हें दरकिनार कर दिया गया और नवजोत सिंह सिद्धू को अनावश्यक महत्व दिया गया।

भारतीय जनता पार्टी के लिए कांग्रेस छोड़ने से पहले, आहत सुनील जाखड़ ने कहा, "मैं केवल पंजाब और राष्ट्र के हित में बोल रहा था। कांग्रेस ने मेरी आवाज दबाने की कोशिश की और मुझे नोटिस दिया। उन्होंने क्या हासिल किया?"

शिवसेना ने कहा, "कांग्रेस ने जाखड़, माधवराव सिंधिया और जितेंद्र प्रसाद जैसे नेताओं का पालन-पोषण किया और यहां तक कि उनके बच्चों सुनील, ज्योतिरादित्य और जितिन के लिए भी बहुत कुछ किया, लेकिन उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं उनके पिता से बड़ी थीं और कांग्रेस तुलना में बहुत छोटी साबित हुईं। कांग्रेस को हालांकि संकट में उनकी जरूरत थी।

शिवसेना का विरोध, कांग्रेस नेतृत्व की विफलता की ओर इशारा करता है। पार्टी ने आशंका व्यक्त की है कि "देश के युवा कांग्रेस में अपना भविष्य नहीं देख रहे हैं, खासकर जब उसके पास कुछ समय से पूर्णकालिक अध्यक्ष भी नहीं है। यही हाल उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में है।"

हालांकि चिंतन शिविर में कुछ सकारात्मक निर्णय लिए गए, लेकिन कांग्रेस नेतृत्व का मुद्दा अंधेरे में रहा, जैसा कि शिवसेना ने संपादकीय में कहा है।

जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वहां अच्छी सार्वजनिक छवि वाले नेताओं के साथ कांग्रेस को अच्छा व्यवहार करना चाहिए था।

हालांकि सिद्धू के कारण कांग्रेस पंजाब हार गई और जाखड़ भी चले गया, हार्दिक पटेल को गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में काम करने की अनुमति नहीं दी गई। उनका कहना है कि दिशाहीन पार्टी ने उनके हाथ-पैर दौड़ में बांध दिए और उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया।

"जाते समय पटेल ने कहा कि जब भी देश को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है, कांग्रेस का 'नेतृत्व' विदेश चला जाता है। अंबानी-अदाणी को गाली देने से कुछ हासिल नहीं होगा, क्योंकि गुजरात का हर युवा उनका अनुकरण करना चाहता है।"

शिवसेना ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा 2024 के चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, मगर कांग्रेस में 'लीकिंग इमरजेंसी' जारी है, जो संसदीय लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।