एसबीआई ने आठनेर के ग्राम खापा में लगाई किसान चौपाल

ग्रामीण अंचल की अर्थव्यवस्था को विकसित करने की बनाई योजना

बैतूल। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा ग्रामीण अंचल की अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए वृहद स्तर पर कार्य योजना तैयार की जा रही है। ग्रामीण अंचलों के ग्राहकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए भारतीय स्टेट द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रात्रिकालीन चौपाल लगाकर विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। मंगलवार को भारतीय स्टेट बैंक शाखा आठनेर द्वारा ग्राम खापा में किसान चौपाल से संबंधित रात्रि शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें कृषि विभाग के रामदयाल सिंगारे, एनआरएलएम विभाग से गिरीश तुकदेव, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक महेंद्र सोलंकी, शाखा आठनेर के शाखा प्रबंधक विवेक तिवारी एवं बैंक के अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे। 

--वित्तीय समावेशन की दी जानकारी--

सम्मलेन के प्रारंभिक चरण में अथितियों द्वारा सरस्वती वंदना एवं स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा स्वागत संगीत तथा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं ग्रामीण लोक गायकों (भजन-मंडली) द्वारा भजन की प्रस्तुति दी गई। सम्मेलन में कृषि विभाग से रामदयाल सिंगारे द्वारा कृषि अवसंरचना योजना तथा ग्रामीण वेयर हॉउस से संबंधित योजनाओं एवं एनआरएलएम विभाग से उपस्थित गिरीश तुकदेव द्वारा स्व - सहायता समूह के माध्यम से किस तरह ग्रामीण अंचल की अर्थव्यवस्था को विकसित किया जा सकता हैं एवं वित्तीय समावेशन पर विस्तृत प्रकाश डाला गया। भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय से पधारे क्षेत्रीय प्रबंधक महेंद्र सोलंकी ने बताया कि प्रारंभिक दौर में किसान बैंक में केवल किसान क्रेडिट कार्ड ऋण के लिए आता था, लेकिन आज के विकसित तकनिकी के दौर में किसान कृषि से संबंधित विभिन्न ऋण जैसे कि ट्रैक्टर, हार्वेस्टर, कस्टम, हायरिंग, कृषि संबंधित स्वर्ण ऋण, पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड, डेयरी किसान क्रेडिट कार्ड इत्यादि ऋण के लिए बैंक खाता है। उन्होंने इन सभी योजनाओं के बारे में ग्रामीण किसानों को विस्तृत जानकारी दी।

--किसानों ने बताई सफलता की कहानी--

क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा किसानों को फसम बीमा के लाभ को विस्तृत रूप से बताया गया। किसान चौपाल से संबंधित रात्रि शिविर में उपस्थित ग्राम पुसली के कृषक रामदीन डढोरे द्वारा अपनी सफलता के बारे में बताया गया कि किस तरह से उन्होंने छोटे स्तर पर खेती की शुरुआत कर उन्नत तकनिकी के उपयोग से उसको बड़े स्तर पर लाया। साथ ही कृषि की अन्य गतिविधि से अधिकतम लाभ प्राप्त करने हेतु कृषकों को प्रेरित किया। ग्राम बघोली के कृषक जयराम गायकवाड ने अपनी सफलता की कहानी सम्मलेन में उपस्थित सभी कृषकों के साथ साझा की उन्होंने बताया कि आर्गेनिक खेती कर आप आपनी आय बढ़ाने के साथ ही मृदा की उत्पादन क्षमता को कैसे संरक्षित रख सकते है। अन्य चरण में भारतीय स्टेट बैंक शाखा आठनेर के ग्राहक रामदयाल डढोरे को एनएलएम योजना के अंतर्गत बकरी पालन के लिए भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक महेंद्र सोलंकी द्वारा राशि रु 75 लाख का स्वीकृत चैक प्रदान किया गया। मंच संचालन भारतीय स्टेट बैंक के अधिकारी अनिल शर्मा द्वारा किया गया। भारतीय स्टेट बैंक क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालय बैतूल के मुख्य प्रबंधक बरुन दत्त राय ने किसान चौपाल रात्रि शिविर में उपस्थित सभी किसानों का आभार व्यक्त किया।