भोपाल : राज्य शासन की समाधान बिजली योजना में दिसंबर और जनवरी में मालवा-निमाड़ के उपभोक्ताओं को 35 करोड़ की छूट दी गई है। लाखों उपभोक्ताओं को इस योजना में शामिल होने से तत्काल फायदा मिला है।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि ऊर्जामंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के निर्देश पर समाधान योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया गया है। योजना के तहत प्रदेश में सबसे ज्यादा 16 लाख 90 हजार उपभोक्ता पश्चिम क्षेत्र से ही पंजीकृत हुए हैं। इनमें से विकल्प चयन कर राशि जमाकर हाथों-हाथ छूट का लाभ लेने वालों की संख्या 2 लाख 72 हजार है। इन उपभोक्ताओं को कुल 35 करोड़ की छूट दी गई है। इन उपभोक्ताओं ने सरचार्ज के अलावा 40 फीसदी या 25 फीसदी छूट पाने के विकल्प के तहत 41 करोड़ 54 लाख की राशि कंपनी को जमा कराई है। पात्रता के तहत छः समान किश्तों में राशि जमा कराने वालों की आगे भी छूट दी जाएगी। प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि सबसे ज्यादा छूट लेने वालों में इंदौर जिले के उपभोक्ताओं को 11 करोड़ 50 लाख की छूट मिली है। इसी तरह उज्जैन के उपभोक्ताओं को 5 करोड़ 30 लाख, धार 3 करोड़ 25 लाख, खरगोन 2 करोड़ 42 लाख, खंडवा 1 करोड़ 94 लाख, मंदसौर 1 करोड़ 74 लाख और रतलाम जिले में एक करोड़ 5 लाख की छूट दी गई है।

समय पर राशि जमा करने की अपील

प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बकायादार बिजली उपभोक्ताओं से समय पर राशि जमा करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि अधिभार और मूल राशि छूट के रूप में समाधान के तहत लगभग 45 फीसदी की औसत छूट दी गयी है। कोराना काल-2020 की आस्थगित राशि 55 फीसदी को 6 किश्तों में जमा करना है।