मास्को| रुस और यूक्रेन के बीच करीब 7 महीने से युद्ध जारी है। इस बीच यूक्रेन के चार रूस-नियंत्रित क्षेत्रों को रूस में जोड़ने की तैयारी की जाने लगी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शुक्रवार को औपचारिक रूप से यूक्रेन के चार और क्षेत्रों को अपने कब्जे में लेने के लिए एक हस्ताक्षर समारोह आयोजित करेंगे। बीबीसी ने बताया कि, रूसी समर्थित अधिकारियों ने पहले दावा किया था कि पांच दिवसीय अभ्यास को लगभग सभी लोकप्रिय का समर्थन मिला है। तथाकथित वोट पूर्व में लुहान्स्क और डोनेट्स्क में और दक्षिण में जापोरिज्जिया और खेरसॉन में हुए थे। रूसी राष्ट्रपति क्रेमलिन में एक प्रमुख भाषण देंगे। बीबीसी ने बताया कि, मॉस्को के रेड स्क्वायर में एक मंच पहले ही स्थापित किया जा चुका है, जिसमें चार क्षेत्रों को रूस के हिस्से के रूप में घोषित करने वाले होडिर्ंग और शाम के लिए एक संगीत कार्यक्रम की योजना बनाई गई है।

यह घटना 2014 में रूस के क्रीमिया पर कब्जा करने की प्रतिध्वनि है, जिसने एक बदनाम जनमत संग्रह का पालन किया और एक मंच से राष्ट्रपति के विजय भाषण द्वारा इसकी शुरूआत की गई। उस प्रारंभिक सम्मेलन को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के विशाल बहुमत द्वारा कभी भी मान्यता नहीं दी गई है। इस बात की कोई पुष्टि नहीं है कि पुतिन इसी तरह की योजना बना रहे हैं।

पूर्व से रूस समर्थित दो अलगाववादी नेताओं के भी भाग लेने की उम्मीद है। रूसी राष्ट्रपति के अपने 70वें जन्मदिन से तीन दिन पहले 4 अक्टूबर को संसद के ऊपरी सदन में एक अलग भाषण देने की उम्मीद है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के विलय की पुष्टि करने में संसद की भी भूमिका होगी, जिसे अधिकांश अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने खारिज कर दिया था।

अमेरिका ने कहा है कि वह जनमत संग्रह के कारण रूस पर प्रतिबंध लगाएगा, जबकि यूरोपीय संघ के सदस्य देश आठवें दौर के उपायों पर विचार कर रहे हैं, जिसमें वोटों में शामिल किसी पर प्रतिबंध भी शामिल है।