आरडी स्कूल ने पेश की सामाजिक सरोकार की अनूठी मिसाल- सांसद
समर केम्प का हुआ समापन, आत्म विश्वास से लबरेज नजर आये बच्चे
बैतूल। बैतूल जिले के वनांचलों एवं सुदूर ग्रामीण अंचलों में निवासरत जनजातीय सहित अन्य समाज के बच्चों के सर्वांगीण विकास और उज्जवल भविष्य के लिए आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल द्वारा समर केम्प आयोजित कर सामाजिक सरोकार की अनूठी मिशाल पेश की। 20 दिनों तक आयोजित समर केम्प के समापन अवसर पर विद्यार्थियों की चहुमुखी प्रतिभा एवं गजब के आत्म विश्वास को देखकर सभी अभीभूत हो गये। आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल में शुक्रवार सुबह आयोजित समर केम्प के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद डीडी उईके ने समर केम्प को व्यक्तित्व निर्माण का अभूत पूर्व विकास बताया। उन्होंने कहा कि मनस्थिती बदलने से ही परिस्थितियां बदलती है। आरडी स्कूल प्रबंधन द्वारा समर केम्प के माध्यम से जनजातीय एवं ग्रामीण अंचलों के विद्यार्थियों की मन: स्थिती बदलने का काम किया है। जिसकी झलक बच्चों के चेहरे पर झलक रही खुशी और उनके आत्म विश्वास में साफ दिखाई दे रही है।
नैतिकता सकारात्मकता का भाव आयेगा
समर कैम्प के समापन कार्यक्रम में बतौर अतिथि मौजूद सांसद श्री उईके ने कहा कि शैक्षणिक क्षेत्र में पीछे रहने से हताशा, निराशा के कारण बच्चे अनैतिक गतिविधियों एवं अधर्म की राह पकड़ लीेते है एवं शैक्षणिक रूप से समृद्ध होने पर नैतिकता, सकारात्मक और धर्म के मार्ग पर चले है। आरडी पब्लिक स्कूल प्रबंधन द्वारा आयोजित समर केम्प में बच्चों को तकनीकि शिक्षा, स्पोकन इंग्लिश, पर्सनेलिटी, डव्हलपमेंट, आर्ट, क्रॉफ्ट, म्यूजिक, डांस, व्यक्तित्व निर्माण नेतृत्व क्षमता, सामाजिक उत्थान, राष्ट्रहित सहित अन्य क्षेत्रों का प्रशिक्षण देने से जनजातीय एवं ग्रामीण अंचलों के बच्चों में नैतिकता, सकारात्मकता, आत्मविश्वास, भविष्य निर्माण के साथ ही समाज और राष्ट्र निर्माण का भाव पैदा होगा। सांसद ने कहा कि आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर ऋतु खंडेलवाल के मार्गदर्शन में समूचे स्कूल स्टाफ द्वारा पुनीत और अद्वितीय कार्य किया जा रहा है। समर केम्प में शामिल हुए विद्यार्थियों से सांसद ने कहा कि वे अपने-अपने गांव में जाकर कम से कम 10-10 युवाओं से समर केम्प के अनुभव साझा कर उन्हें शिक्षा, व्यक्तित्व निर्माण और सामाजिक  उत्थान के लिए प्रेरित करें।


भविष्य निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा समर केम्प- सीईओ

कार्यक्रम में बतौर अतिथि के रूप में मौजूद डायरेक्ट आईएएस ऑफीसर जिला पंचायत सीईओ बैतूल अभिलाष मिश्रा ने कहा कि समर केम्प में शामिल बच्चों ने स्टेज पर जो प्रस्तुतियां दी एवं दो बच्चों द्वारा की गई एक्टिंग में उनका आत्म विश्वास साफ झलक रहा है। उन्होंने कहा कि स्टेज पर परफारमेंश करना बड़ी चुनौती है। आज समर केम्प में शामिल बच्चों ने इस बड़ी चुनौती को हासिल कर लिया है। जिला पंचायत सीईओ श्री मिश्रा ने कहा कि समर केम्प से बच्चों में जो आत्म विश्वास आया है वह उन्हें जिंदगी में बहुत आगे ले जाएगा। उन्होंने कहा कि समर केम्प में विद्यार्थियों को 8 महत्वपूर्ण आयामों का प्रशिक्षण दिया गया है। इसलिए समर केम्प विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास एवं भविष्य निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि लाइफ में आर्ट, म्यूजिक, डांस, ड्रामा का भी महत्वपूर्ण स्थान है। काम के अतिरिक्त बोझ, तनाव, परेशानी, थकान के दौरान खेलकूद, आर्ट म्यूजिक, डांस, ड्रामा सुकून देने का काम करता है। उन्हें क्रिकेट खेलने की अपनी अभिरूचि भी बच्चों से साझा की।
डायरेक्ट आईएएस ऑफीसर अभिलाष मिश्रा ने कहा कि रोजगार मेलों के दौरान अक्सर यह देखने में आता है कि यहां के बच्चों में नॉलेज होने के बाद भी वे कान्फीडेंस कमी के कारण बोल नहीं पाते है। उन्होंने विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए कहा कि अगर बताओगे नहीं तो किसे पता चलेगा कि आपमें कितना दम है। इसलिए पूरे आत्म विश्वास के साथ खुलकर अपनी बात रखना चाहिए। उन्होंने बच्चों को अपने अंदर की एनर्जी को जाग्रत कर बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों द्वारा इकबाल फिल्म के सांग की प्रस्तुति की जिला पंचायत सीईओ ने सराहना करते हुए उक्त फिल्म की चंद लाइनों का बच्चों से जिक्र करते हुए कहा कि कुछ ऐसा कर दिखा कि खुदा भी खुश हो जाये।
बच्चों में भावनात्मक विकास जरूरी- ऋतु खंडेलवाल
आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर श्रीमति ऋतु खंडेलवाल ने अपने उद्बोधन में समर केम्प आयोजन के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि यूनेस्कों द्वारा शिक्षा को लेकर तय किये गये आयोमों में सबसे महत्वपूर्ण आयाम है बच्चों का भावनात्मक विकास उन्होंने कहा कि समर केम्प के माध्यम से बैतूल जिले के जनजाति एवं ग्रामीण अंचलों के विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास को लेकर प्रयास किये गये है। परंतु हमारा फोकस बच्चों के भावनात्मक विकास पर रहा है। क्योंकि भावनात्मक विकास सबसे महत्वपूर्ण है। भावनात्मक विकास से ही बच्चे प्रेम पूर्वक रहना सीख सकेंगे। आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर श्रीमति खंडेलवाल ने कहा कि 20 दिनों के समर केम्प में एक सैकड़ा बच्चे पूरे मनोयोग और आत्मीयता से रहे जिससे स्कूल परिसर में अलग ही माहौल बन गया। बच्चों ने पूरे शहर की गई वॉल पेटिंग जिलेभर के लोगों काा आकर्षण का केन्द्र बन गई है। उन्होंने भावुक होक कहा कि समर केम्प में शामिल बच्चों ने भोलेपन और एनर्जी लेबल, आत्म विश्वास से हम सभी का दिल जीत लिया है।
आरडी पब्लिक स्कूल की डायरेक्टर ऋतु खंडेलवाल ने कहा कि बैतूल जिले जनजातीय एवं ग्रामीण अंचलों के बच्चों के भविष्य निर्माण के लिए शाला परिवार संकल्पि है। इसलिए यह सिलसिला सतत जारी रहेगा। अगले वर्ष इससे भी अधिक संख्या के बच्चों के लिए समर केम्प आयोजित किया जायेगा। समर केम्प में शामिल हुए बच्चों से जीवंत संपर्क के लिए वाट्सएप गु्रप बनाया गया है। वाट्स एप गु्रप, मोबाइल और व्यक्तिगत रूप से बच्चों से समय-समय पर संपर्क कर उन्होंने शिक्षा, व्यक्तित्व विकास, जीवन कौशल, व्यवसायिक कौशल, भविष्य निर्माण, सामाजिक एवं राष्ट्र उत्थान सहित अन्य विषयों के संबंध में जानकारियां दी जायेगी। उनकी व्यक्तिगत, पारिवारिक सहित अन्य समस्याओं के निराकरण के भी प्रयास किये जायेंगे।
बच्चों के कैरियर- भविष्य की चिंता करेगा स्कूल प्रबंधन- हेमंत खंडेलवाल
पूर्व सांसद तथा पूर्व विधायक हेमंत खंडेलवाल ने कहा कि आरडी पब्लिक स्कूल के केम्प में आयोजित समर केम्प में स्कूल प्रबंधन एवं शिक्षकों ने लगातार 20 दिनों तक बच्चों के साथ खूब मेहनत की। उन्होंने कहा कि आरडी स्कूल प्रबंधन बच्चों के कैरियर एवं भविष्य को लेकर हमेशा चिंता करता रहेगा। समर केम्प में जनजातीय एवं ग्रामीण अंचलों के बच्चों ने बहुत कुछ सीखा है, वे अपने गांवों में जाकर इसे अन्य बच्चों से साझा करें। श्री खंडेलवाल ने कहा कि बैतूल कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस से चर्चा कर बैतूल जिले की जनजातीय थीम पर समर केम्प में शामिल बच्चों ने बैतूल शहर में सुंदर वॉल पेंटिंग बनाई है जो आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चलना और सभी का उत्थान करना है। जब समाज का हर वर्ग बराबरी से खड़ा हो इसके लिए सतत प्रयास जारी है।
समर कैम्प में शामिल बच्चों से सीधी बात
फोटो- अभिषेक
शाहपुर ब्लॉक के हॉडी पानी ग्राम निवासी अभिषेक बारस्कर ने बताया कि वह हायर सेकेण्डरी स्कूल भौंरा में कक्षा 11 वीं का छात्र है। आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल में आयोजित समर केम्प में 20 दिनों के दौरान बहुत कुछ नया सीखने को मिला। भविष्य में क्या करना है? इसकी तैयारी को लेकर भी जानकारी दी गई। भविष्य को लेकर जाने वाली प्लानिंग के दौरान ए प्लान के साथ बी प्लान बनाने और उसके मुताबिक तैयारी करने की जानकारी समर केम्प में मिली।
फोटो- अतुल
कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण भौंरा ग्राम के अतुल इडपाचे ने बताया कि उसने समर केम्प में पहली बार कम्प्यूटर ऑपरेटर किया। जिससे उसका आत्म विश्वास बढ़ा है। उससे समर केम्प में कम्प्यूटर के बेसिक प्रशिक्षण मिला है। अतुल के मुताबिक उसने समर केम्प में कम्प्यूटर से प्रिंट निकालना, मेल करना, वीडियो कॉलिंग करना सीखा है।
फोटो- देवेश
बैतूल क्षेत्र के चांद बेहड़ा ग्राम निवासी देवेश प्रजापति ने बताया कि उन्हें समर केम्प में शिक्षा एवं तकनीकि प्रशिक्षण के साथ ही जीवन कौशल एवं नैतिकता का प्रशिक्षण भी मिला है। जिससे बच्चे मानसिक एवं शारीरिक रूप से क्षमता वान बने है। समर केम्प में उन्हें यह भी सिखाया गया है कि समाज में अच्छी छबि बनाकर सम्मान कैसे प्राप्त किया जाता है।
विद्यार्थियों को दिये प्रशस्ति पत्र
आरडी पब्लिक स्कूल बैतूल में आयोजित 20 दिवसीय समर केम्प का समापन शुक्रवार को हुआ। समर केम्प के सफल आयोजन में सहभागिता करने वालों के साथ विभिन्न विद्यार्थियों को सांसद डीडी उईके, जिपं सीईओ अभिलाष मिश्रा, पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल, स्कूल की डायरेक्टर ऋतु खंडेलवाल ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। समर केम्प के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले राम बामनिया,  आलोक पटेल, नितिष भार्गव, कुणाल कुशवाह, पवन अहाके, श्रेणिक जैन, कविता रेंगे को प्रषस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ बास्केटबाल में मनोज पाल, कपिल मालवीय, अतुल, अरविंद पदम, क्रिकेट में सचिन साहू, हर्ष निरापुरे, दीपक स्केटिंग में ऋतिक देव सोलंकी, प्रीतेश सिसोदिया, फुटबाल में रोहित उईके, अखिलेश उईके, हॉकी में विजय, विकास धुर्वे, विनोद धुले, कबड्डी में राज उईके, करण उईके, अंकित सलाम, बुधलेश धुर्वे, कराटे में अजय पर्ते, बन्ती वाडीवा, महेश सूर्यवंशी, आशीष पुंडे, लोक नृत्व में जितेन्द्र वाडीवा, प्रफुल्ल कंगाले गु्रप, गाना में- ऋतिक काले, नितेश ठाकुर गु्रप, सुनील पर्ते, मंच संचालन के लिए ऋतिक काले, नितेश ठाकुर, आलोक पटेल सहित अन्य को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन आलोक पटेल ने किया।