बैतूल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को शीघ्र मिलेगी   रेल कोच रेस्टोरेंट की सुविधा 

 

अनिल वर्मा बैतूल

बैतूल मप्र l अब बैतूल रेलवे स्टेशन पर भी रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू होगा जिसमे यात्रियों के साथ स्थानीय लोगों को लजीज व्यंजन सहित भोजन का टेस्ट चखने को मिलेगा l यह सुविधा नागपुर रेल मंडल जल्द ही मंडल के 6 स्टेशनों पर रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू करने जा रहा है l


मध्य रेल नागपुर मंडल ने यात्री सुविधा को बेहतर बनाने के लिए 2.5 करोड़ रुपये के तीन महत्वपूर्ण गैर किराया राजस्व अनुबंध प्रदान किए हैं

मध्य रेल नागपुर मंडल ने यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से 2.5 करोड़ रुपये के तीन महत्वपूर्ण गैर किराया राजस्व अनुबंध प्रदान किए हैं। ये पहल यात्रियों के लिए समग्र यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए मंडल की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।

बैतूल रेलवे स्टेशन पर रेल कोच रेस्टोरेंट

बैतूल जिले में एक नया "रेल कोच रेस्टोरेंट" स्थापित किया जाएगा, जो बैतूल रेलवे स्टेशन पर स्थापित किया जाएगा। रेल पर लगे संशोधित कोचों का उपयोग करते हुए यह अभिनव भोजन अवधारणा, डिवीजन के भीतर छह अतिरिक्त स्टेशनों पर इसी तरह के रेस्तरां शुरू करने की एक बड़ी पहल का हिस्सा है। इस अनूठी व्यवस्था का उद्देश्य यात्रियों और स्थानीय निवासियों दोनों को रेलवे कोच का आनंद देते हुए एक सुखद भोजन अनुभव प्रदान करना है।

ट्रेन साइड वेंडिंग सेवाएँ

नागपुर-वर्धा-तिमतला और नागपुर-सेवाग्राम-बल्लारशाह सेक्शन के बीच ट्रेनों में विविध वस्तुओं (खाद्य और पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर को छोड़कर) की ट्रेन साइड वेंडिंग के लिए तीन साल का अनुबंध दिया गया है। यह सेवा ट्रेन यात्रा के दौरान आराम और स्वच्छता से संबंधित आवश्यक सुविधाओं तक आसान पहुँच प्रदान करके यात्रियों की सुविधा को बढ़ाएगी और साथ ही लाइसेंस प्राप्त विक्रेताओं द्वारा अनधिकृत विक्रेताओं के खतरे को कम करेगी।

फेयर रिपीटर के साथ दोहरी डिस्प्ले सूचना प्रणाली

फेयर रिपीटर सिस्टम के साथ दोहरी डिस्प्ले सूचना प्रणाली के माध्यम से विज्ञापन अधिकारों के लिए पाँच साल का अनुबंध दिया गया है। इसे नागपुर रेलवे स्टेशन, अजनी रेलवे स्टेशन और अजनी पीआरएस पर 22 काउंटरों के साथ लागू किया जाएगा। यह प्रणाली स्थापित एलईडी टीवी पर क्यूआर कोड-आधारित भुगतान विकल्पों की अतिरिक्त सुविधा के साथ लाइव यात्रा विवरण और लागू किराए प्रदर्शित करेगी।

*भविष्य की पहल*

भविष्य में, मध्य रेलवे नागपुर मंडल विभिन्न यात्री सुविधाओं के लिए अतिरिक्त गैर-किराया राजस्व अनुबंध देने की योजना बना रहा है, जिसमें मंडल में छह रेल कोच रेस्टोरेंट, मकरधोकड़ा में कोयला सफाई, मालिश कुर्सियाँ, कई स्टेशनों पर पेय वेंडिंग मशीन, गेम ज़ोन और बहुत कुछ शामिल है।

ये अनुबंध मध्य रेलवे नागपुर मंडल की यात्री सेवाओं और बुनियादी ढाँचे में सुधार के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। इन पहलों के माध्यम से, मंडल का लक्ष्य अपने यात्रियों के लिए अधिक आरामदायक और आनंददायक यात्रा अनुभव प्रदान करना है।