IPL: मोहाली के आइएस बिंद्रा स्टेडियम में गुरुवार को पंजाब किंग्स बनाम गुजरात टाइट्ंस के बीच मैच होगा। 26 हजार से ज्यादा दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम की सभी टिकट बिक गई है। इस आईपीएल सीजन में पंजाब किंग्स और गुजरात टाइट्ंस ने अभी तक तीन-तीन मैच खेले हैं, दोनों टीमों ने दो -दो मुकाबले जीते हैं और एक-एक मैच हारा है। इसलिए दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला यह मैच अहम रहेगा।

दोनों टीमें जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगी। इस मैच में मोहाली के रहने वाले शुभमन गिल और अर्शदीप सिंह भी एक दूसरे के आमने सामने होंगे। दूसरी तरफ स्टेडियम में सुरक्षा के मद्देनजर 125 सीसीटीवी अतिरिक्त कैमरे लगाए गए हैं। मोहाली में इन दिनों कौमी इंसाफ मोर्चा की तरफ से धरना दिया जा रहा हैं। जिसको लेकर पुलिस मुश्तैद है।

लिविंगस्टोन के जुड़ने से धवन को बड़ी राहत

मोहाली स्टेडियम किंग्स का घरेलू मैदान है,बावजूद इसके गुजरात टाइट्ंस को हराना आसान नहीं है। धवन और प्रभसिमरन पावरप्ले में बेहतरीन खेल रहे हैं, लेकिन अन्य बल्लेबाज अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन ठीक से नहीं कर रहे हैं,जिसके चलते टीम कहीं न कहीं टीम पिछड़ रही है। कप्तान धवन के लिए राहत की बात यह है कि इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन टीम के साथ जुड़ गए हैं।

अपने दो अभ्यास सत्रों में लिविंगस्टोन ने अपनी बल्लेबाजी पर ही फोकस किया। सिकंदर रजा ने अभी गेंद और बल्ले दोनों से कुछ ज्यादा कमाल नहीं किया है, ऐसे में कप्तान सिकंदर की जगह लिविंगस्टोन को मौका दे सकते हैं। लिविंगस्टोन को पंजाब किंग्स ने पिछले साल आईपीएल मेगा नीलामी में 11.50 करोड़ रुपये में खरीदा था।

आईपीएल में 14 मुकाबले खेलने वाले इस बल्लेबाज ने 437 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 34 छक्के भी लगाए हैं। गेंदबाजी में कप्तान का भरोसा अर्शदीप पर ही रहेगा, स्टेडियम में खेले गए पिछले मैच में अर्शदीप तीन विकेट झटककर मैन अाफ द मैच बने थे। वहीं सैम करन और नाथन एलिस भी कमाल दिखा सकते हैं।

रिंकू सिंह के तूफान से उबरने की कोशिश करेगी टाइट्ंस

डिफेडिंग चैंपियन गुजरात टाइट्ंस के लिए राहत की बात यह है कि शुभमन गिल,साई सुदर्शन और विजय शंकर जैसे बल्लेबाज लय में हैं। शुभमन गिल मोहाली के रहने वाले हैं और वह इस पिच से अच्छी तरह वाकिफ हैं। पिछले मैच में कप्तान हार्दिक पांड्या की अनुउपस्थिति में टाइट्ंस ने बड़ा स्कोर खड़ा किया था, लेकिन रिंकू सिंह के तुफान आगे यह स्कोर टिक न सका।

बेहतरीन गेंदबाजों के बावजूद टीम की गेंदबाजी बिखरी -बिखरी नजर आई। किंग्स के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास सत्र में कप्तान हार्दिक पांड्या और गेंजबाजी कोच आशीष नेहरा काफी देर तक साथ खड़े होकर अपने गेंदबाजों को परखते दिखे। टीम के पास इस सीजन में पहली हैट्रिक लगाने वाले राशिद खान और मोहम्मद शमी जैसे बेहतरीन गेंदबाज हैं।

एक दूसरे के खिलाफ यह है आईपीएल रिकार्ड

दोनों टीमें मोहाली के आइएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार भिड़ेंगी। इससे पहले दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले हुए हैं, जिसमें दोनों टीमों ने एक -एक मैच जीता है। दोनों के बीच पहला मैच आठ अप्रैल 2022 को ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला गया, यह मैच गुजरात टाइट्ंस ने 6 विकेट से जीता।

दूसरा मुकाबला 3 तीन मई 2022 को डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में पंजाब किंग्स ने आठ विकेट से जीत दर्ज। गुजरात टाइट्ंस आईपीएल खिताब जीत चुकी है, जबकि पंजाब किंग्स अभी एक बार खिताब नहीं जीत पाई है।