स्वीकृत रेत खदान छोड़ अवैध खनन करने में लगी पॉवर मेक कम्पनी,दौड़ी डंप की आड़ में नदी कर रहे छलनी 


प्रभारी खनिज अधिकारी मौन


कलेक्टर ने कार्यवाही का दिया भरोसा,जांच टीम बनाई


बैतूल।रेत ठेका कम्पनी पावर मेक के पावर का कमाल इन दिनों जिले की नदियों में देखने को मिल रहा है ।दौड़ी डम्प की आड़ में रेत ठेकेदार नदी को छलनी करने में लगे हुए है ।ताज्जुब की बात यह है कि जिला खनिज प्रभारी सब कुछ जानते हुए मीडिया कर्मियों को बोले मैं कुछ भी नही बताऊंगा क्योंकि मेरे पास जानकारी ही नही है ।जिला कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस के मामला संज्ञान में आने के बाद जांच टीम का गठन किया गया है ।

रेत का ठेका होते ही ठेकेदार की मनमानी चरम पर पहुंचनी शुरू हो गयी थी। पहले तो रेत के दाम आसमान पर चढ़ा दिये, लेकिन कांग्रेस के विरोध और संवेदन शील कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस के हस्तक्षेप के बाद रेत के दाम कम कर दिए गए। और जनता को थोड़ी राहत मिली।लेकिन इसके ठीक विपरीत ठेकेदार खदानों के समीप इस कदर गुंडा गर्दी मचा रहा है  ग्रामीणों में दहशत व्याप्त हो चुकी है। यही नहीं ठेकेदार नियमों के विपरित जाकर मनमानी पर उतारू है। डंप का ठेका होने के बावजूद ठेकेदार नदियों का सीना धड़ल्ले से छलनी करने में लगा हुआ है। किसानों की डंगरबाड़ी नष्ट की जा रही है। जानकारी के मुताबिक रेत ठेकेदार को डंप की अनुमति मिली है। नियम ये है कि, पूर्व में जो रेत को डंप कर रखा गया था। उसी रेत की रॉयल्टी काट कर परिवहन कराई जानी है। लेकिन ठेकेदार पावर मेक कम्पनी द्वारा डंप के साथ साथ नदियों से भी रेत निकाल कर सप्लाई दी जा रही है। जबकि यह नियम विरुद्ध है। दूसरी तरफ आश्चर्य इस बात का है कि,ठेकेदार इस कदर मनमानी पर उतारू है लेकिन इसकी खबर खनिज विभाग को नहीं है। इस संबंध में प्रभारी खनिज अधिकारी भगवंत नागवंशी से पूछा गया तो उन्होंने तो पहले कोई भी जानकारी देने से मना कर दिया फिर यह बताया कि ठेकेदार को 5 खदानों की अनुमति दी गयी है, पर डंप की अनुमति दी है या खनन की ये बताने से उन्होंने साफ इंकार कर दिया। उनका कहना था कि वे अपने अधिकारियों को मौके पर भेजकर वेरिफिकेशन कराएंगे, तब ही जानकारी दे पाएंगे, मैं अभी कुछ नहीं बता सकता । अब इसके पीछे खनिज अधिकारी की क्या मंशा है ये तो वो ही जाने लेकिन ये सही है कि डंप की आड़ में रेत का अवैध उत्खनन जम कर किया जा रहा है। रोजाना 100 से 150 डम्फर रेत निकाली जा रही है। और अनुमति वाली खदानों की रॉयल्टी दूसरे जिलों में कट रही है।कलेक्टर को इस मामले में से से संज्ञान लेने की जरूरत है ताकि नियम विरुद्ध तरीके से रेत का खनन और परिवहन रोका जा सके।

इनका कहना है ।
बीते दो तीन दिनों से मेरे संज्ञान में यह मामला है फिलहाल जांच टीम गठित की जारही है ।अवैध खनन करने वालो पर सख्त कार्यवाही की जाएगी ।
अमनबीर सिंह बैंस 
कलेक्टर बैतूल