नई दिल्ली । भारत के दामाद और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत मंडपम पहुंचे हैं। भारत मंडपम पहुंचते ही प्रधानमंत्री मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी ने पहले सुनक का हाथ जोड़कर अभिवादन कर बाद गले लगाकर इस बड़े सम्मेलन में आने पर स्वागत किया। इसके बाद मोदी और सुनक के बीच कुछ देर तक बातचीत भी हुई।
इसके पहले अलगाववादी घटनाओं और कट्टरपंथी हिंसा पर पीएम सुनक ने कहा, मैं साफ कहना चाहता हूं कि ब्रिटेन में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है। इसीलिए हम विशेष रूप से खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह सही है। हमारे सुरक्षा मंत्री हाल में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे। हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं जिससे हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें। यह सही नहीं है और मैं इस यूके में बर्दाश्त नहीं करूंगा।’
भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर चल रही चर्चा पर सुनक ने कहा, मोदी जी और मैं, दोनों हमारे देशों के बीच व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखने के इच्छुक हैं। हम दोनों का यह मानना है कि अच्छा समझौता होना बाकी है, लेकिन व्यापार समझौतों में हमेशा समय लगता है, हमें दोनों देशों के लिए काम करना होगा। हालांकि हमने काफी प्रगति की है, लेकिन अब भी कड़ी मेहनत बाकी है। पीएम के साथ समीकरण पर ब्रिटिश पीएम ने कहा, मेरे मन में मोदी जी के प्रति बहुत सम्मान है और वह व्यक्तिगत रूप से मेरे प्रति बहुत स्नेही रहे हैं। मैं इस बारे में प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन करने के लिए बहुत उत्सुक हूं कि यह जी 20 भारत के लिए बड़ी सफलता है। पीएम सुनक का ससुराल भारत है। उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति इंफोसिस कंपनी के मालिक नारायण मूर्ति की बेटी हैं। इसकारण सुनक को भारत का दामाद कहा जाता है।