कराची । पाकिस्तान के आर्थिक हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। पाकिस्तान का खजाना हर रोज घटता ही जा रहा है। स्थिति ऐसी है कि पाकिस्तान में हर रोज पैसा बचाने के लिए अजीबोगरीब फैसले लिए जा रहे हैं। पाकिस्तान लोगों से चाय कम पीने की अपील कर चुका है। वहीं इसी बीच पाकिस्तान ने बिजली बचाने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने ईंधन और बिजली बचाने के लिये देश के सबसे बड़े शहर कराची में सभी शॉपिंग मॉल, बाजार, शादी घर और रेस्तरां को जल्द बंद करने का निर्देश दिया है। 
शुक्रवार को उठाए गए प्रांतीय सरकार के इस कदम का उद्देश्य देश में ऊर्जा संकट को दूर करना है, जिसके कारण पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। गृह सचिव डॉ। सईद अहमद मंगनेजो ने कहा हम ऊर्जा आपातकाल का सामना कर रहे हैं और हमें ऐसे उपाय करने की जरूरत है, जो स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक हों। मंगनेजो ने कहा कि सभी बाजारों, दुकानों और शॉपिंग मॉल को रात नौ बजे तक बंद करना होगा, जबकि शादी घर और रेस्तरां को भी रात साढ़े 10 बजे तक बंद करने का निर्देश दिया गया है। 
पाकिस्तान की खस्ताहाल स्थिति के कारण ही उसके पास सामानों के आयात की ताकत नहीं बची है। इसी कारण पाकिस्तान में तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। पाकिस्तानी रुपया लगातार गिर रहा है। एक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपए की कीमत 200 पार कर चुकी है। वहीं पेट्रोल की कीमत 250 रुपए से ज्यादा पहुंचने वाली है। हाल ही में पाकिस्तान की सत्ता संभालने वाली शहबाज शरीफ सरकार के मंत्री अर्थव्यवस्था बचाने के लिए अजीबोगरीब सुझाव दे रहे हैं। शहबाद शरीफ सरकार ने 8 जून को फैसला लिया कि इस्लामाबाद में होने वाली शादियों पर आंशिक रूप से बैन लगाया जाए। रात 10 बजे के बाद कोई शादी न हो। इसके अलावा ये भी कहा गया कि शादियों में सिर्फ एक ही डिश परोसी जाए। सरकार ने पेट्रोल बचाने के लिए सरकारी कर्मचारियों को दो दिनों की अलग से छुट्टी भी दे दी है। वहीं हाल ही में पाकिस्तान के प्लानिंग एंड डेवलपमेंट मिनिस्टर अहसान शाह ने कम चाय पीने की राय दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान दुनिया का सबसे बड़ा चाय आयातक है और इससे सरकार के पास पैसा नहीं बचता है।