बेलारूस की आर्यना सबालेंका लगातार चौथे ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। उन्होंने बुधवार को 25वीं वरीय अमेरिका की मेडिसन कीज को आसानी से 6-4, 6-2 से पराजित कर उनके पहली बार विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचने के सपने को तोड़ दिया। वहीं गत विजेता कजाखस्तान की एलीना रिबाकीना को गत उपविजेता ट्यूनीशिया की ओंस जेब्यूर ने तीन सेंटों के संघर्ष में 6-7 (5), 6-4, 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। दूसरी वरीय सबालेंका इस साल जबरदस्त फॉर्म में हैं। उन्होंने साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। फ्रेंच ओपन के वह सेमीफाइनल में पहुंची, जबकि 2022 के अंत में वह यूएस ओपन के सेमीफाइनल में भी पहुंची थीं।

मजबूत ग्राउंड स्ट्रोक बने ताकत

मजबूत कदकाठी की सबालेंका को यहां खिताब जीतने का बड़ा दावेदार माना जा रहा है। उनकी पहली सर्विस पुरुषों से कम नहीं हैं, जबकि उनके ग्राउंड स्ट्रोक बेहद ताकतवर हैं। 2017 के यूएस ओपन की उपविजेता मेडिसन कीज इससे पहले यहां 2015 में क्वार्टर फाइनल में पहुंची थीं, उनकी नजरें यहां पहली बार सेमीफाइनल में प्रवेश पर लगी थीं, लेकिन सबालेंका ने ऐसा नहीं होने दिया। वह शुरू से ही कीज पर हावी होकर खेलीं। उन्होंने पहला सेट आसानी से जीता।

सबालेंका ने जबरदस्त वापसी कर हासिल की जीत

दूसरे सेट में कीज ने संघर्ष किया। वह एक समय 4-2 की बढ़त पर थीं। ऐसा लग रहा था कि मुकाबला एक-एक सेट की बराबरी पर आ जाएगा, लेकिन यहां से सबालेंका ने जबरदस्त संघर्ष क्षमता का परिचय देते हुए पहले 4-4 की बराबरी की और उसके बाद उन्होंने कीज को बिना कोई मौका दिए बिना यह सेट 6-4 से जीतकर मैच अपने नाम कर लिया।

चार बार तोड़ी कीज की सर्विस

रूसी और बेलारूसी खिलाडिय़ों पर प्रतिबंध के चलते सबालेंका बीते वर्ष विंबलडन में नहीं खेली थीं, लेकिन 2021 में वह यहां सेमीफाइनल में पहुंची थी। उस दौरान भी उन्होंने अपनी मजबूत सर्विस और ग्राउंड स्ट्रोक से सभी को प्रभावित किया था। हालांकि मैच में सबालेंका के दो के मुकाबले पांच एस कीज ने लगाए। पूरे मैच में सबालेंका ने नौ बार ब्रेक प्वाइंट हासिल किए, जिसमें उन्होंने चार बार सर्विस भी तोड़ी। सबालेंका का सेमीफाइनल में मुकाबला गत विजेता एलीना रिबाकिना और ओंस जेब्यूर के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबले के विजेता से होगा।

जेब्यूर ने बीते वर्ष के फाइनल की हार लिया बदला

रिबाकीना और जेब्यूर के बीच बीते वर्ष विंबलडन का फाइनल खेला गया था, जहां रिबाकिना ने खिताबी जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार ये दोनों क्वार्टर फाइनल में आमने-सामने थीं। यहां जेब्यूर ने रिबाकिना से बीते वर्ष के फाइनल की हार का बदला बखूबी लिया। पहला सेट रिबाकिना ने 6-7 से अपने नाम किया। दूसरे सेट में भी वह नियंत्रण में थीं। जेब्यूर दूसरे सेट में 5-4 की बढ़त पर थीं और रिबाकिना सर्विस कर रही थीं। ओंस ने एलीना की सर्विस तोड़कर यह सेट जीत कर मुकाबला बराबरी पर ले आईं। तीसरे सेट के शुरुआत में ही ओंस ने रिबाकिना की सर्विस तोड़ दी। रिबाकिना इस सेट में कुछ नहीं कर पाईं। ओंस ने यह सेट 6-1 से जीत और सेमीफाइनल में सबालेंका से भिडऩे का अधिकार प्राप्त किया।