दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को गुरुवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन ड्रॉ में शामिल किया गया है कोरोना वायरस का टीका नहीं लगवाने के कारण वह अभी भी सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं कि उन्हें निष्कासित किया जाएगा या खेलने का मौका मिलेगा। इस ऊहापोह के बावजूद ऑस्ट्रेलियन ओपन आयोजकों ने उन्हें ड्रॉ में रखा है

जोकोविच का पिछले सप्ताह मेलबर्न पहुंचने पर वीजा रद्द हो गया था चूंकि कोरोना टीकाकरण नियमों में मेडिकल छूट के लिए जरूरी मानदंडों पर वह खरे नहीं उतर रहे थे। उन्होंने बाद में कानूनी लड़ाई जीती और उनका वीजा बहाल हुआ। आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉके अदालत के फैसले के खिलाफ अपने व्यक्तिगत अधिकार का प्रयोग करके वीजा रद्द करने पर विचार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है जिससे फैसला आने की संभावना लग रही है। अटकलें तब तेज हो गई जब साल के पहले ग्रैंडस्लैम के लिए ड्रॉ 75 मिनट के लिए टाल दिया गया। महिला और पुरुष वर्ग के ड्रॉ स्थानीय समयानुसार दोपहर तीन बजे निकाले जाने थे लेकिन टूर्नामेंट अधिकारी ने बताया कि आगामी सूचना तक इसे टाल दिया गया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन सोमवार से शुरू हो रहा है।

मौरिसन ने बैठक के बाद जोकोविच के मामले में कहा यह आव्रजन मंत्री का विशेषाधिकार है और मैं इस पर इस समय आगे कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता।' ऑस्ट्रेलियन ओपन के टूर्नामेंट निदेशक क्रेग टिले ने भी ड्रॉ निकाले जाने के बाद इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

इस बीच जोकोविच ने पृथकवास होटल से बाहर आने के बाद रॉड लावेर एरेना में अभ्यास जारी रखा है। उन्होंने बुधवार को सोशल मीडिया पर एक बयान में स्वीकार किया कि उनके आस्ट्रेलियाई यात्रा विवरण फॉर्म में गलत जानकारी दी गई है। फॉर्म में गलत जानकारी देना भी उनके निष्कासन का कारण बन सकता है। ऐसा होने पर वह अगले तीन साल ऑस्ट्रेलिया नहीं आ सकेंगे। यह उनके लिए करारा झटका होगा क्योंकि अपने 20 ग्रैंडस्लैम में से नौ उन्होंने यही जीते हैं।