Noida Twin Tower damolation,भरभराकर चंद सेंकड में ढह गया  नोएडा का ट्विन टावर, आसमान में उठा धूल का गुबार 

 

नोएडा में भ्रष्टाचार करके बनाए गए ट्विन टावर को दोपहर ढाई बजे ध्वस्त कर दिया जाएगा। इससे पहले पुलिस लोगों से एरिया खाली करवाने में जुट गई है। आसपास की दो सोसाइटी में रहने वाले लोग बाहर निकल रहे हैं।नोएडा के सेक्टर-93ए में बने 103 मीटर ऊंचे ट्विन टावर नेस्तानाबूत हो गए हैं। महज 9-12 सेकेंड में कुतुब मीनार से भी ऊंची इमारतें स्वाहा हो गईं। कुतुब मीनार से भी ऊंची इमारत के ढहने से आसमान में धूल का गुबार दिखाई दिया। टावर के ध्वस्तीकरण के लिए करीब 9640 छेद में 3700 किलो विस्फोटक का प्रयोग किया गया था। मौके पर पुलिस से लेकर एनडीआरएफ, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड की टीमें मौजूद हैं। वहीं वायु प्रदूषण को रोकने के लिए पानी के टैंकर मौजूद हैं जिनसे पानी का छिड़काव किया जा रहा है। एंटी स्मॉग गन भी लगाई गई हैं। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर वाहनों की आवाजाही बंद है। इसे करीब तीन बजे खोला जाएगा। यहां पढ़ें इससे जुड़े सभी अपडेट्स-

 

देखें वीडियो

 

 

 

 

योजना के अनुसार हुआ ब्लास्ट

 

एडीफाइस के एमडी अनिल जोसेफ ने कहा कि इस ब्लास्ट को करने से पहले हमने बहुत प्लानिंग की। हमारे लगता है कि यह परफेक्ट ब्लास्ट है। हमनें नियंत्रित तरीके से ब्लास्ट किया जिसकी वजह से इमारत वैसे ही गिरी जैसा की हम चाहते थे। हमने वाइब्रेशन को नियंत्रित किया।

 

 

टावर गिरने के बाद लगा मलबे का ढेर

 

ध्वस्त हुए ट्विन टावर्स के मलबे का अंबार खुले में गिरा हुआ है। इसके अलावा आसपास के क्षेत्र में धूल के बादल दिखाई दे रहे हैं। इन्हें कम करने के लिए एंटी स्मॉग गन के जरिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

 

हाउसिंग सोसाइटियों को नहीं हुआ कोई नुकसान

 

नोएडा की सीईओ रितु महेश्वरी ने कहा, 'मोटे तौर पर, आस-पास की हाउसिंग सोसाइटियों को कोई नुकसान नहीं हुआ है। अभी कुछ मलबा ही सड़क की तरफ आया है। हमें एक घंटे में स्थिति को लेकर बेहतर अंदाजा मिल जाएगा। सफाई की जा रही है। क्षेत्र में गैस और बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। शाम 6.30 बजे के बाद लोगों को पड़ोस की सोसायटियों में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी

 

'प्रदूषण कम करने की कोशिश जारी

 

पलक झपकते ही ट्विन टावर नेस्तानाबूत हो गए। इससे आसमान में धूल का गुबार फैल गया। अब धूल को कम करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए मौके पर एंटी स्मॉग गन्स, पानी के टैंकर मौजूद हैं। 

 

आसमान में दिखा धुएं का गुबार

 

सालों चली कानूनी लड़ाई के बाद ट्विन टावर एक धमाके के साथ नेस्तानाबूत हो गए। एक टावर की ऊंचाई कुतुब मीनार से भी ज्यादा थी जो अब मलबे में तब्दील हो चुकी है। टावर के ढहते ही आसमान में धुएं का बड़ा सा गुबार दिखाई दिया। माना जा रहा है कि दो-तीन घंटे तक हवा में धूल का गुबार रहेगा। हेल्थ इमरजेंसी को लेकर तीन अस्पताल अलर्ट मोड में हैं।