जापानी वाहन निर्माता निसान, रूस में स्थित अपनी संपत्तियों को बेचकर वहां से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में है। सेंट पीटर्सबर्ग के एक कारखाने सहित अपनी सभी परिसंपत्तियां निसान रूसी सरकार को बेचेगी। मास्को स्थित रूसी उद्योग और व्यापार मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी।

रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि निसान मोटर कंपनी लिमिटेड रूस में अपना कारोबार 1 यूरो या 0.97 डॉलर में सरकारी स्वामित्व वाली इकाई को सौंप देगी। यह घोषणा मार्च में रूस के दूसरे शहर में निसान द्वारा उत्पादन को निलंबित करने के बाद हुई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि निसान की कार्यकारी समिति ने रूसी संघ को अपनी रूसी संपत्ति की बिक्री को मंजूरी दे दी है। इसमें सेंट पीटर्सबर्ग में निसान की प्रोडक्शन और रिसर्च फैसिलिटी के साथ-साथ मॉस्को में सेल और मार्केटिंग केंद्र भी शामिल हैं। सौदे की शर्तों के तहत निसान अगले छह वर्षों के भीतर अपना हिस्सा वापस खरीद सकता है।

निसान ने इस बारे में एक अलग बयान जारी करते हुए कहा कि सौदे को आने वाले हफ्तों में अंतिम रूप दिया जाएगा। कंपनी लगभग 100 बिलियन येन (686.5 मिलियन डॉलर) की एकमुश्त भुगतान जारी करेगी। इससे रूस में इसके 2,000 या उससे अधिक कर्मचारियों को 12 महीनों के लिए रोजगार सुरक्षा मिलेगी।