नैक पीर टीम ने किया शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही का निरीक्षण

निरीक्षण के पश्चात नैक को भेजी रिपोर्ट

शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही में 23 एवं 24 अगस्त को नैक पीयर टीम द्वारा दो दिवसीय निरीक्षण किया गया। इस टीम में प्रोफेसर कैलाश चन्द्र शर्मा, जयपुर से प्रोफेसर माणिक वसागम मदुरई से तथा प्रोफेसर सविता शेटे बीड से शामिल थी। इस त्रि सदस्यीय दल द्वारा दो दिन के निरीक्षण के दौरान महाविद्यालय का आकलन नैक के निर्धारित मापदंडों के अंतर्गत किया गया। निरीक्षण के प्रथम दिन प्राचार्य श्री जितेंद्र कुमार दवंडे द्वारा महाविद्यालय की सम्पूर्ण जानकारी का प्रस्तुतिकरण टीम के समक्ष पावरपॉइंट के माध्यम से दिया गया। विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों द्वारा अपने विभागों की उपलब्धियों एवं गतिविधियों के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया गया। दल के सदस्यों ने महाविद्यालय के विभागों, पुस्तकालय, कार्यालय, लेखा शाखा आदि का निरीक्षण कर रिकॉर्ड देखें। उन्होंने महाविद्यालय के प्राध्यापकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों एवं पूर्व छात्रों के साथ बैठक कर महाविद्यालय की कार्यप्रणाली एवं सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने दल के समक्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
    निरीक्षण के द्वितीय दिवस पर नैक पीयर टीम ने महाविद्यालय में निर्मित नवीन प्रयोगशालाओं का निरीक्षण कर वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायज़ा लिया। उन्होंने कॅरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ एवं वानस्पतिक उद्यान का निरीक्षण किया तथा महाविद्यालय में नैक के मापदंडों के अंतर्गत संधारित विभिन्न दस्तावेज़ देखें। दो दिवसीय निरीक्षण के आधार पर पीयर टीम ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर नैक को भेजी तथा रिपोर्ट की एक प्रति प्राचार्य श्री दवंडे को सौंपी।
        प्राचार्य श्री दवंडे ने बताया कि राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा मूल्यांकन हेतु स्थापित प्रक्रिया के अंतर्गत यह निरीक्षण हुआ है। इससे पूर्व प्रक्रिया के अंतर्गत स्वमूल्यांकन रिपोर्ट नैक को भेजी जा चुकी थी। उक्त रिपोर्ट एवं पीयर टीम रिपोर्ट के आधार पर महाविद्यालय को एक सप्ताह में ग्रेड प्राप्त हो जाएगा।