रतलाम ।   स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में कचरा मुक्त शहर (जीएफसी) श्रेणी को लेकर सर्वे टीम के 30 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच आने की संभावना है। इसकी तैयारी में जुटे निगम प्रशासन को अब सफाई कर्मचारियों ने चिंता में डाल दिया है। अपनी मांगों को लेकर मंगलवार से शहर के करीब 1050 सफाई कर्मचारी हड़ताल पर चले जाएंगे। इससे कचरा संग्रहण पर असर आ सकता है। यदि हड़ताल के समय ही सर्वे हुआ तो जीएफसी की रेटिंग भी गिरने की आशंका है। गार्बेज फ्री सिटी के लिए नगर निगम ने फाइव स्टार रेटिंग का दावा किया है, लेकिन तैयारी थ्री स्टार के मान से की गई है। 2022 में सिंगल स्टार ही मिला था। इधर सोमवार को अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस ट्रेड यूनियन की रतलाम शाखा के अध्यक्ष कमल भाटी, महामंत्री मुकेश खरे के साथ सफाई कर्मचारियों ने महापौर प्रहलाद पटेल और आयुक्त एपीएस गहरवार को ज्ञापन सौंप सफाई बंद धरना 26 सितंबर से शुरू करने की जानकारी दी।

ज्ञापन में बताया गया कि 18 सूत्रीय मांगों को लेकर 31 जुलाई और एक अगस्त को सफाई बंद धरना आंदोलन किया गया था। तब नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह और आयुक्त भरत यादव ने 15 दिन में आदेश जारी करने का आश्वासन दिया था। इसके बाद आज तक स्पष्ट आदेश जारी नहीं किए गए। इसके चलते सभी सफाई कर्मचारी फिर से सफाई बंद धरना शुरू करेंगे। मांगों में सफाई के पद को आरक्षण से मुक्त कर वाल्मिकी समाज वर्ग से ही सभी पद पदों पर नियुक्ति देने, मेडिकल आधार पर सफाई मित्रों की सेवानिवृत्ति और परिवार के सदस्य को नियुक्ति देने, वाल्मिकी समाज की धर्मशाला के लिए भवन निर्माण और आवास योजना का लाभ देने आदि शामिल हैं।

कचरा संग्रहण वाहनों के भरोसे निगम प्रशासन

सफाई कर्मचारियों के काम बंद करने पर सभी 49 वार्डों में जाने वाले कचरा संग्रहण वाहनों से व्यवस्था बनाए रखने पर जोर दिया जा रहा है। इन वाहनों के चालक व हेल्पर से भी सफाई कर्मचारियों ने हड़ताल में शामिल होने की अपील की है। इधर महापौर पटेल ने स्पष्ट किया कि वाहन चालक सफाई कर्मचारी नहीं हैं। उनकी नियुक्ति वाहन चलाने के लिए है, वार्डों में तय समय पर वाहन जाएंगे।

मुख्य सर्वे गुपचुप हुआ

वर्ष 2023 का स्वच्छ सर्वेक्षण कुल 9500 अंक का है। केंद्रीय टीम गुपचुप ढंग से सर्वे करके चली गई है। ओडीएफ डबल प्लस का सर्वे इस बार नहीं होगा, क्योंकि शहर को पहले ही यह दर्जा मिल चुका है। अब पूरा ध्यान जीएफसी पर ही है।

आयुक्त ने कर्मचारियों की बैठक लेकर दिए निर्देश

जीएफसी सर्वे को लेकर सोमवार को सिविक सेंटर स्थित एसबीएम शाखा पर आयुक्त एपीएस गहरवार ने सफाई कर्मचारियों की बैठक लेकर कचरा संग्रहण पूरा करने व अन्य सभी व्यवस्था बनाए रखने व सार्वजनिक स्थलों पर भी सफाई के विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।