मुंबई| मुंबई की श्रीमती नाथीबाई दामोदर ठाकरे (एसएनडीटी) महिला विश्वविद्यालय ने बुधवार को न्यूयॉर्क के मैनहट्टन कम्युनिटी कॉलेज (बीएमसीसी) के बरो के साथ अकादमिक सहयोग और छात्रों और शिक्षकों के आदान-प्रदान के समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस पहल पर बीएमसीसी-सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के अध्यक्ष डॉ. एंथनी मुनरो और एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर उज्‍जवला चक्रदेव ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

एसएनडीटी भारत और दक्षिण-एशिया का पहला सर्व-महिला विश्वविद्यालय है, जिसकी स्थापना 1916 में महान शिक्षाविद, महर्षि डॉ. धोंडू केशव कर्वे ने स्वतंत्रता पूर्व युग में महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए की थी।

इस अवसर पर कोश्यारी ने कहा, "हम सहयोग के युग में रहते हैं, टकराव के नहीं। यह साझेदारी छात्रों के कार्य-जीवन में नई रोशनी लाएगी।"

उन्होंने कहा कि छात्रों और शिक्षकों के आदान-प्रदान के सहयोगात्मक उपक्रम से मुंबई और न्यूयॉर्क दोनों शैक्षणिक संस्थानों के लिए सद्भावना और अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

डॉ. मुनरो ने कहा कि बीएमसीसी अमेरिका का सबसे बड़ा सामुदायिक कॉलेज है जो 140 देशों के छात्रों को सस्ती शिक्षा प्रदान करता है, और इसमें 60 प्रतिशत महिला छात्र शामिल हैं, जिसकी फीस निजी कॉलेजों का लगभग 1/6 है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका में शीर्ष 5 सामुदायिक कॉलेजों में स्थान दिया गया है, इसमें गोल्डमैन सैक्स, ज्यूरिख, सिटीबैंक, मूडीज और अन्य जैसे प्रसिद्ध वित्तीय संस्थानों के साथ सहयोग है, जबकि छात्र न्यूयॉर्क, कोलंबिया, हार्वर्ड, येल, स्टैनफोर्ड, यूसी बर्कले और एमआईटी जैसे सर्वश्रेष्ठ आइवी लीग संस्थानों में उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

चक्रदेव ने कहा कि एमओयू पर उचित समय पर हस्ताक्षर किए गए थे जब भारत नई शिक्षा नीति-2020 को लागू करने के कगार पर है, और दोनों संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले विविध पाठ्यक्रम दोनों पक्षों के छात्रों के लिए शैक्षणिक सहयोग के कई रास्ते खोलेंगे।

उन्होंने कहा कि दोनों संस्थानों ने इंटर्नशिप, संयुक्त डिग्री, उद्यमिता जैसे क्षेत्रों की पहचान की है और भारत की लड़कियां बीएमसीसी के माध्यम से अमेरिका में उच्च शिक्षा के सर्वोत्तम अवसर प्राप्त कर सकती हैं।

हस्ताक्षर समारोह में 'उच्च शिक्षा का अंतर्राष्ट्रीयकरण : अवसर और चुनौतियां' विषय पर विस्तृत चर्चा की गई।