96 प्रतिशत से अधिक अति वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं ने किया घर पर ही मतदान: कलेक्टर श्री सूर्यवंशी
द्वितीय चरण में शत प्रतिशत मतदान की संभावना
बैतूल 29 अप्रैल 2024
जिले के 85 वर्ष से अधिक उम्र के अति वरिष्ठ मतदाता एवं 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता वाले दिव्यांग मतदाताओं के लिए सोमवार को घर पर ही मतदान की व्यवस्था की गई थी। होम वोटिंग के प्रथम चरण में इस वर्ग के 96 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों के 1236 मतदाता इन संवर्गों में चिन्हित किए गए थे। इन 1236 मतदाताओं में से 1190 मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया। इस प्रकार शेष 46 मतदाता द्वारा 1 मई को द्वितीय चरण में मतदान किए जाने से शत प्रतिशत मतदान की संभावना है।
श्री सूर्यवंशी ने बताया कि घर पर मतदान का सोमवार को प्रथम चरण था। मतदान का द्वितीय चरण 01 मई को होगा। द्वितीय चरण में वे मतदाता मतदान कर सकेंगे जिन्होंने किसी कारणवश, प्रथम चरण में मतदान नहीं कर पाए थे।
सोमवार को जिले की 5 विधानसभा क्षेत्र बैतूल, मुलताई, आमला, भैंसदेही एवं घोड़ाडोंगरी में होम वोटिंग के अंतर्गत मतदाताओं को घर पर ही मतदान कराया गया। निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार घर पर मतदान पूरी गोपनीयता के साथ कराया गया। सुरक्षा और पारदर्शिता, गोपनीयता के साथ मतदान को संपन्न कराने के लिए जहां सुरक्षाकर्मी उपस्थित थे तो पारदर्शिता के लिए वीडियोग्राफर भी मतदान दल के साथ थे।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग और अति वरिष्ठ मतदाताओं से घर पर ही मतदान कराने का निर्णय मतदान के महत्व को दर्शाता है कि राष्ट्र निर्माण में एक-एक वोट कितना महत्व रखता है। यदि भारत का नागरिक है तो उसे मतदान अवश्य करना चाहिए। फिर वो मतदान केन्द्र तक नहीं आ सकता तो मतदान केन्द्र उसके घर तक पहुंच जाएगा। मतदान दल उसके घर पर ही मतदान करा सकेगा। परिस्थिति कुछ भी हो मतदान अवश्य करें।
उल्लेखनीय है कि बैतूल संसदीय क्षेत्र में 7 मई को संपन्न होने वाले चुनाव में बैतूल 5 विधानसभा क्षेत्र के साथ हरदा, टिमरनी और खंडवा के हरसूद भी शामिल है। इन 8 विधानसभा क्षेत्रों में 18 लाख 86 हजार 155 मतदाता अपने मतपत्र का उपयोग करेंगे। इनमें बैतूल जिले में 33309 युवा मतदाता, 85 वर्ष से अधिक 6340 और 12 हजार 829 दिव्यांग और पीडब्ल्यूडी मतदाता शामिल है। टिमरनी, हरदा और हरसूद में 51 हजार 816 युवा मतदाता और 85 वर्ष से अधिक उम्र के 9729 और दिव्यांग श्रेणी के 19 हजार 041 मतदाता शामिल है।