Monsoon Health Tips: मानसून सीजन के दौरान लोग बार-बार बीमार पड़ते रहते हैं. बारिश के मौसम में हानिकारक वायरस मौजूद रहते हैं जो शरीर में गंभीर बीमारी पैदा कर सकते हैं. बारिश के मौसम में डेंगू-मलेरिया के मामले भी काफी बढ़ जाते हैं. वहीं, इस सीजन में सर्दी-जुकाम, वायरल , इंफेक्शन जैसी बीमारी का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है

एक्सपर्ट की मानें तो इन बीमारी का सबसे बड़ा कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होना है. लेकिन क्या आपको पता है कुछ चीजों को अपनी रोजाना रूटीन में शामिल करके इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में जिसकी मदद से बीमारी कोसों दूर रहेंगी.

काली मिर्च

काली मिर्च खाना का स्वाद तो बढ़ती ही है लेकिन साथ में शरीर को हेल्दी भी रखती है. अगर आप रोजाना 5-7 काली मिर्च का सेवन करते हैं तो इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है. आप चाहें तो रात को सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन कर सकते हैं या फिर गुनगुने पानी से साथ भी खा सकते हैं.

हल्दी

हल्दी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो बीमारियों के खतरे को कम करता है. बारिश के मौसम में बीमार होने से बचने के लिए रात को दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं.

दालचीनी

बारिश के मौसम में दालचीनी आपके सेहत के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकती है. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट दालचीनी की चाय पी सकते हैं. बता दें, दालचीनी वेट लॉस कम करने में भी मदद करता है.

लहसुन

खाने में तड़का लगाते वक्त कुछ लोग लहसुन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह बात जानकर हैरानी होगी कि लहसुन के सेवन सै इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है.  ऐसे में आप रोज सुबह उठकर 2 कलियां पानी के साथ खा सकते हैं या फिर सब्जी बनाते वक्त इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.