MG Motor India ने एलान किया है कि वह साल 2023 की शुरुआत में अपना सबसे किफायती इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेगी। यह Air EV  पर आधारित होगी, जिसे एमजी मोटर के एक अन्य ब्रांड Wuling  द्वारा पहले से ही बेचा जा रहा है। नई EV का कोडनेम E230 है और इसे पहले ही इंडोनेशिया में पेश किया जा चुका है। कार निर्माता भारतीय परिस्थितियों के अनुसार वाहन में कुछ बदलाव करेगा। इसलिए उन्होंने पहले ही भारतीय सड़कों पर इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है।

वाहन निर्माता जब इसे अगले साल लॉन्च करेगा तो एयर ईवी का नाम बदल सकता है।यह ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्लेटफॉर्म पर आधारित है।इस प्लेटफॉर्म को कई बॉडी स्टाइल के हिसाब से एडाप्ट किया जा सकता है।

एमजी मोटर की इस किफायती इलेक्ट्रिक कार में कुछ इंडिया-स्पेसिफिक बदलाव होंगे। मिसाल के लिए, इसमें ऐसा बैटरी मैनेजनेंट सिस्टम हो सकता है जो भारत की चिलचिलाती गर्मी को संभाल सके और और एक बेहतर क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट दिया जा सकता है। भारत में आने पर इलेक्ट्रिक हैचबैक को MG की बैजिंग के साथ उतारा जाएगा।

इस नए किफायती इलेक्ट्रिक वाहन का डिजाइन काफी आकर्षक है। वाहन अपने आप में काफी छोटा है और साफ तौर पर इसे ज्यादातर शहर में चलाने के लिहाज बनाया गया है। कार में दो बड़े दरवाजे हैं जो कम से कम सामने बैठने वाले लोगों के लिए कार में घुसने और निकलने को आसान बना सकें।

कार के लुक और डिजाइन की बात करें तो इसमें ऊपर की ओर एक फुल-चौड़ाई वाला लाइट बार और एक क्रोम स्ट्रिप है जो रियर-व्यू मिरर की ओर तक जाती है। वैश्विक बाजार में, एयर ईवी को स्टील के पहियों के साथ पेश किया जाता है। हालांकि, इसकी संभावना है कि MG भारत में इस कार को अलॉय व्हील्स या स्टाइलिश व्हील्स के साथ पेश कर सकती है। एमजी मोटर के अन्य मॉडल की तरह, इस किफायती इलेक्ट्रिक कार में भी ढेर सारे फीचर्स मिलने की उम्मीद है।

कार के बैटरी पावर का फिलहाल पता नहीं चला है। हालांकि, यह 20 से 25 kWh के आसपास रहने की उम्मीद है। एक बार फुल चार्जिंग करने पर इसमें लगभग 150 किमी ड्राइविंग रेंज मिलनी चाहिए। इलेक्ट्रिक मोटर से पावर उत्पादन 40 bhp होने की उम्मीद है जो शहर में आवाजाही के लिए अच्छी-खासी होनी चाहिए