सोशल मीडिया कंपनी मेटा ने अपने प्लेटफॉर्म्स के लिए नए Quest Pro वर्चुअल एंड मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट लॉन्च किए हैं। इन हेडसेट्स के साथ मार्क जुकरबर्ग की कंपनी ने एक्सटेंडेड रिएलिटी कंप्यूटिंग डिवाइसेज के हाई-एंड मार्केट में कदम रखा है और इस डिवाइस को प्रीमियम सेगमेंट का हिस्सा बनाया गया है।

कंपनी नए हेडसेट को मेटा के एनुअल कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में लेकर आई है और इसे 25 अक्टूबर को मार्केट में उतारा जाएगा।कंपनी ने इसकी कीमत 1,500 डॉलर रखी गई है। इस हेडसेट की मदद से फुल-कलर व्यू में वर्चु्अल क्रिएशंस के साथ इंटरैक्ट किया जा सकेगा और जुड़ा जा सकेगा।
हेडसेट का लॉन्च मार्क जुकरबर्ग के लिए महत्वपूर्ण कदम है, जिन्होंने पिछले साल प्रोजेक्ट कोलंब्रिया नाम वाले डिवाइस से जुड़ी योजनाओं की घोषणा की थी। कंपनी ने अपना नाम फेसबुक से मेटा करते वक्त ही बताया था कि वह मेटावर्स में अपने यूजर्स को इमर्सिव कंप्यूटिंग अनुभव देने पर फोकस रखना चाहती है।

जुकरबर्ग अपने विजन की ओर करोड़ों डॉलर का निवेश कर चुके हैं और इनकी कंपनी की रिएलिटी लैब्स का काम मेटावर्स को सच्चाई में बदलना है। कंपनी ने इस प्रोजेक्ट पर साल 2021 में 10.2 अरब डॉलर खर्च किए थे और इस साल छह बिलियन डॉलर का निवेश कर चुकी है।