हमारी डाइट में शामिल फूड आइटम्स हमारी सेहत के साथ ही हमारी त्वचा पर भी काफी प्रभाव डालते हैं। हेल्दी स्किन के लिए सिर्फ अच्छे स्किन केयर प्रोडक्ट्स ही नहीं, बल्कि हमारा खानपान भी बेहज जरूरी है। कुछ फूड आइटम्स जहां त्वचा के लिए गुणकारी होते हैं, तो वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं, जिसकी वजह से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि हेल्दी स्किन के लिए क्या खाएं और क्या नहीं। अगर आप भी हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहते हैं, तो आज ही इन फूड आइटम्स से दूरी बना लें।

शक्कर
डाइट में बहुत ज्यादा शक्कर आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकती है। इसकी वजह से सूजन पैदा हो सकती है,जो कोलेजन को तोड़ सकती है, जिससे समय से पहले बुढ़ापा, झुर्रियां और त्वचा ढीली हो जाती है। इसके अलावा चीनी इंसुलिन के स्तर को बढ़ाती है, तेल उत्पादन को बढ़ावा देती है और रोम छिद्रों को बंद कर देती है, जिससे मुंहासे निकलते हैं।

फ्राइड फूड
तले हुए फूड आइटम्स जैसे फ्रेंच फ्राइज आदि में सैचुरेडेट और ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो पिंपल्स की समस्या को बढ़ावा दे सकती है। इन फूड आइटम्स को तलने के लिए इस्तेमाल होने वाली हाई हीट फ्री रेडिकल्स उत्पन्न करती है, जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है और समय से पहले उम्र बढ़ने की वजह बनती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स में हार्मोन और ग्रोथ फैक्टर्स होते हैं, जो तेल उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे मुंहासों की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में इन डेयरी प्रोडक्ट्स के अत्यधिक सेवन से एक्जिमा और रोसैसिया जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

अल्कोहल
अल्कोहल डिहाइड्रेट करता है और इंफ्लेमेशन की वजह बनता है, जिससे सूजन, झुर्रियां और समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है। इसके अतिरिक्त, अल्कोहल ब्लड वेसल्स को फैला सकता है, जिससे कोशिकाएं टूट जाती हैं।

स्पाईसी फूड
मसालेदार भोजन भी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से सूजन की समस्या हो सकती है। साथ ही यह ब्लड वेसल्स को चौड़ा कर सकता है। मसालेदार भोजन भी तेल उत्पादन की वजह बन सकता है, जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे निकल सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड मीट, जैसे कि बेकॉन, सॉसेज और डेली मीट आदि में सैचुरेटेड फैट और सोडियम भारी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके अधिक सेवन से सूजन हो सकती है, जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है। इसके अलावा इनमें प्रीजर्वेटिवभी पाए जाते हैं, जो स्किन एलर्जी और रैशेज को ट्रिगर कर सकते हैं।