*ध्वज पूजन,कलश विसर्जन  महाआरती के साथ हुआ मां ताप्ती संपूर्ण परिक्रमा पदयात्रा का समापन*

*मुलताई।*✍️ विजय खन्ना

पुण्यसलिला सूर्यपुत्री मां ताप्ती के उद्गम स्थल से बीते 2 जनवरी को प्रारंभ होकर समुद्र संगम स्थल डूम्मस सुरत पहुंचकर वापस उद्गम स्थल तक लौटी मां ताप्ती संपूर्ण परिक्रमा पदयात्रा का  रविवार शाम में ताप्ती सरोवर के स्नान घाट पर महाआरती के साथ समापन हुआ । रविवार दोपहर में पदयात्रा पवित्र नगरी पहुंची थी। पदयात्रा में शामिल पदयात्री  63 दिन में लगभग 1800 किलोमीटर का सफर तय कर मां ताप्ती के संपूर्ण बहाव क्षेत्र की परिक्रमा करते हुए शनिवार शाम में ग्राम बाड़ेगांव पहुंच गए थे। 
         रविवार सुबह ग्राम बाड़ेगांव से मां ताप्ती के जयकारे लगाते हुए पदयात्री समापन दिवस की यात्रा पर रवाना हुए। ग्राम बिरुलबाजार,करजगांव,सोनोरा, खड़आमला होते हुए पदयात्री दोपहर मे ग्राम पारेगांव मार्ग पर स्थित ताप्ती लान पहुंचे। जहां पद यात्रियों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। इसके उपरांत लान में आयोजित मंचीय कार्यक्रम में विधायक सुखदेव पांसे,पूर्व सांसद हेमंत खंडेलवाल पूर्व विधायक चंद्रशेखर देशमुख,नगर पालिका अध्यक्ष नीतू प्रहलाद परमार सहित अन्य अतिथियों ने पैर पखारकर और तिलक लगाकर पद यात्रियों का सम्मान किया। इस अवसर पर विधायक श्रीपांसे, पूर्व सांसद श्रीखंडेलवाल सहित अन्य अतिथियों ने संपूर्ण परिक्रमा पदयात्रा में शामिल पद यात्रियों के समर्पण और त्याग की सराहना की। साथ ही पदयात्रा के आयोजन समिति के सदस्यों को मां ताप्ती की महिमा जन जन तक पहुंचाने के लिए साधुवाद दिया। यात्रा समिति के राजू पाटनकर ने कहा वर्ष 2021 में विषम परिस्थितियों में मां ताप्ती की कृपा से संपूर्ण परिक्रमा पदयात्रा करने का जो संकल्प लिया था। वह मां ताप्ती के भक्तों के त्याग और समर्पण से पूर्ण हुआ है। और 2023 में भी मां ताप्ती के आशीर्वाद से संपूर्ण परिक्रमा पदयात्रा संपन्न हुई है। कार्यक्रम में पदयात्रियों ने भी अपने अनुभव साझा किए। 

*दोपहर में नगर भ्रमण कर उद्गम स्थल पहुंची पदयात्रा*

ताप्ती लान में कार्यक्रम के बाद पदयात्री गाजे बाजे के साथ मां ताप्ती के जयकारे लगाते हुए उद्गम स्थल के लिए रवाना हुए। बस स्टैंड परिसर से होते हुए साईं मंदिर से बड़े हनुमान मंदिर के सामने से रेलवे स्टेशन रोड होते हुए फव्वारा चौक से नागपुर नाका पहुंचे। जहां से गांधीचौक ,थाना रोड होते हुए ताप्ती मंदिर पहुंचे। जहा शाम 6 बजे ध्वज पूजा कलश विसर्जन के उपरांत ताप्ती  सरोवर के रामघाट पर शाम 7.30 बजे  महाआरती के साथ यात्रा का समापन हुआ ।  महाआरती में विधायक सुखदेव पांसे सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने उपस्थिति दर्ज कराई। महाआरती के उपरांत ताप्ती जन्मउत्सव समिति द्वारा कुंबी समाज मंगल भवन में प्रसादी का वितरण किया गया।