आईटी और टेक कंपनियों के बाद अब टेलीकॉम कंपनियों की ओर से भी छंटनी की तैयारी शुरू कर दी है. जिसकी शुरुआत Vodafone करने जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से वोडाफोन कर्मचारियों की बड़े तादाद में छंटनी करने की योजना बना रहा है. जिसकी शुरूआत लंदन ऑफिस से होगी. जानकारी के अनुसार वोडाफोन 5 साल के बाद सबसे बड़ा लेऑफ करने की तैयारी करने जा रहा है.

मंदी की संभावनाओं को देखते हुए वोडाफोन साल 2026 तक 1.08 डॉलर के कॉस्ट कटिंग की प्लानिंग कर रहा है. जिसे देखते हुए कंपनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी करने का प्लान कर रहा है. स्पेन और फ्रांस सहित कई यूरोपीय मार्केट में वोडाफोन की वैल्युएशन में 50 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है. स्पेन में यह कंपनी टेलीफोनिका और फ्रांस में यह ऑरेंज नाम से अपना काम कर रही है. वैसे पूरी दुनिया में वोडाफोन के लिए करीब 104,000 इंप्लॉई हैं. भारत में कंपनी वोडाफोन आइडिया नाम से काम कर रही है.

इस छंटनी का असर भारत में कितना देखने को मिलेगा, इसकी बात सामने नहीं आई है.इससे पहले कंपनी के सीइओ निक रीड पहले ही अपना रिजाइन कर चुके हैं. उनहोंने साल 2022 के एंड में अपना पद छोड़ा था. उनके रिजान के बाद से कंपनी की वैल्यूएशन में 40 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. मौजूदा समय में वोडाफोन की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर मार्गेरिटा डेला वैले सीईओ का पद संभाल रही हैं. आपको बता दें कि मौजूदा की शुरुआत में, वोडाफोन हंगरी में अपना कारोबार स्थानीय आईटी कंपनी 4iG और हंगरी राज्य को 1.82 अरब डॉलर कैश में बेचने को तैयार हो गई है.