गर्मी मे तेजी से बढ़ रही इस चिलचिलाती धूप में खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। डिहाइड्रेशन होने से बचने के लिए आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए। हालांकि पानी के अलावा, कई अलग तरह के ड्रिंक्स होते हैं जो गर्मी से राहत देने में मदद कर सकते हैं। इस मौसम में आप खस शरबत पी सकते हैं, ये शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही आपको इससे काफी फायदे मिल सकते हैं। खस शरबत पीने के फायदे-

1) आंखों में रेडनेस कम कर देता है
खस में जिंक की अच्छी मात्रा होती है, ऐसे में ये आंखों की कई समस्याओं से बचाती है। गर्मी के कारण आंखों में रेडनेस की समस्या हो जाती है और ऐसे में खस का शरबत पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि खस में कुलिंग गुण होते हैं

2) ब्लड सर्कुलेशन को बनाता है बेहतर 
खस शरबत में आयरन, मैगनीज और विटामिन बी6 होता है। आयरन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा दे सकता है। साथ ही इसमें मैंगनीज होता है और यह मेटाबॉलिज्म के लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है। वहीं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

3) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
खस शरबत में हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं, इसी के साथ अंगों और ऊतकों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। तो, गर्मियों के दौरान इस ड्रिंक को पीने से फुल हेल्थ में सुधार हो सकता है।

4) बहुत ज्यादा प्यास और डीहाईड्रेशन को कम करता है
खस में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को ठंडक देते हैं। यह बहुत ज्यादा प्यास और डिहाईड्रेशन को काफी हद तक कम करने में मदद करता है।

5) सूजन का इलाज करता है 
खस में मजबूत एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। खस के औषधीय गुण नसों और शरीर के अन्य अंगों की सूजन के इलाज में मदद करते हैं।

6) हार्ट फंक्शन को बूस्ट करता है
खस में आयरन की मात्रा रक्त में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाती है। रोजाना खस का शरबत पीने से दिल के फंक्शन में मददगार होता है। इसके अलावा खस शरबत शरीर की जलन,  ब्लीडिंग से राहत दिलाने में मदद करता है, हड्डियों की रक्षा करता है, स्किन की बीमारियों से लड़ता है। इसके अलावा विटामिन ई, एल्युमिनियम और आयरन होने के कारण ये ब्रेन फंक्शन के काम को बढ़ावा देता है।