तेजी से बदलते जमाने में हर दिन नई तकनीक सामने आ रही है जिसकी वजह से सुविधा बढ़ने के साथ-साथ फ्रॉड करने की तकनीक बढ़ रही है। आप ऑनलाइन पेमेंट करें या एटीम से कैश निकाल कर आपके साथ कभी भी धोखाधड़ी हो सकती है।

आज कल स्कैमर्स एटीएम से भी धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। आपने अगर थोड़ी सी भी पैसे निकालते वक्त लापरवाही बरती तो आपका अकाउंट खाली हो सकता है और आप जालसाजों के जाल में फंस सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आपको एटीएम से पैसों निकालते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप फ्रॉड से बच पाएं।

आमतौर हम जल्द ही अपना काम निकलवाने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं। हम अकसर यहीं चाहते हैं की आपका काम कोई दूसरा व्यक्ति जल्दी से करके आपको दे। अकसर जब हम एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं और कुछ परेशानियां सामने आती है तो हम बाहर खड़े अनजान व्यक्ति की मदद लेते हैं, लेकिन आपको बता दें की ऐसा करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि आज कल जालसाज सामान्य व्यक्ति बन कर आपको ठगने की ताक में रहते हैं। पैसे निकालने में परेशानी होने पर आप एटीएम में मौजूद गार्ड की सहायता ले सकते हैं।

एटीएम पिन

अकसर हम यह सोचते है की एटीएम के अंदर कोई भी नहीं है तो आसानी से बिना छुपाए पिन डाल दें लेकिन ऐसा करने से बचें। जालसाजों की नजर आप पर हर वक्त होती है और आपकी छोटी से गलती आपको बहुत मंहगी साबित हो सकती है, इसलिए आप हमेशा पिन को गोपनिय तरीके से डाले।

पैसे निकालने से पहले एटीएम की करें जांच

पैसे निकालते वक्त आप जल्दबाजी ना करें। हमेशा पैसे निकालने से पहले एटीएम मशीन की जांच जरूर कर लें की इस मशीन के साथ किसी ने छोड़छाड़ तो नहीं की है। इसके अलावा सुरक्षा के लिहाज से आप एटीएम के अंदर आस-पास नजर घूमा कर देख लें कि कहीं हिडन कैमरा तो नहीं लगा है।

निरंतर अंतराल पर बदले पिन

आप अगर ऐसे व्यक्ति जो हमेशा कैश के माध्यम से ही पेमेंट करते हैं तो ऐसे में आपको निश्चित तौर पर एटीएम कार्ड से पैसे हर थोड़े दिन में निकालने होते होंगे। इस स्थिति में आप अपने एटीएम कार्ड कि पिन को निरंतर अंतराल पर बदलते रहें ताकी आपके साथ फ्रॉड की संभावना कम हो जाए।