*सड़क सुरक्षा के लिए यातायात के नियमों का पालन आवश्यक :- थाना प्रभारी श्री मर्सकोले*

*शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही में आयोजित हुई यातायात जागरूकता कार्यशाला*

भैंसदेही शासकीय महाविद्यालय भैंसदेही में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत यातायात जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई। महाविद्यालय के प्राचार्य श्री जितेंद्र कुमार दवंडे ने बताया कि विद्यार्थियों को यातायात के नियमों के संबंध में जागरूक करने के उद्देश्य से यह कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री रमेश सोनारे उपस्थित रहें। इस अवसर पर विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित भैंसदेही थाना प्रभारी श्री जयंत मर्सकोले ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस द्वारा रास्ते पर की जाने वाली चेकिंग का उद्देश्य चालान की राशि वसूलना नहीं है। चेकिंग के दौरान जो कागज़ मांगे जाते हैं वे नागरिकों की सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना के आंकड़े बताते हैं कि बैतूल जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक दुर्घटनाएं होती है। सड़क सुरक्षा के लिए यातायात के नियमों का पालन कर सावधानीपूर्वक गाड़ी चलाने की आवश्यकता है। गाड़ी चलाते समय रफ्तार को नियंत्रित करना, गलत साइड से गाड़ी न चलाना, दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट लगाना, गाड़ी को सही जगह पर खड़ी करना आदि बातों का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने सभी को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलवाई। श्री मर्सकोले ने मोटर व्हीकल एक्ट के विभिन्न प्रावधानों तथा साइबर फ्रॉड के संबंध में भी जानकारी दी।
    कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सोनारे ने विद्यार्थियों से कहा कि वे यातायात नियमों का पालन करें तथा अपने आस पास के लोगों को भी इस संबंध में जागरूक करें। 
कार्यशाला में महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति के सदस्य श्री ताप्ती प्रसाद चंदेल, श्री रविंद्र सिंह ठाकुर, सब इंस्पेक्टर श्री पवन कुमरे, आरक्षक सुश्री सुष्मिता तथा महाविद्यालय के प्राध्यापकगण तथा विद्यार्थी उपस्थित रहें। कार्यशाला का संचालन सहायक प्राध्यापक इतिहास डॉ नीलिमा धाकड़ ने किया तथा आभार प्रदर्शन सहायक प्राध्यापक हिंदी डॉ उमेश कुमार चरपे ने किया।