आमजनों की सुरक्षा का ध्यान रखने के अंतरराष्ट्रीय आह्वान के बावजूद गाजा पट्टी में इजरायली सेना के हवाई और जमीनी हमले जोर-शोर से जारी हैं। इजरायली सेना ने पट्टी के मुख्य शहर गाजा सिटी को दो तरफ से घेरकर उस पर हमला कर दिया है। शहरवासियों के अनुसार उन्हें दो दिशाओं से गोली चलने और टैकों की गोलाबारी की आवाजें सुनाई दे रही हैं, बचने के लिए अब वे कहां जाएं।

वेस्ट बैंक में चार लोगों की मौत

इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में भी चार लोगों को मारा है। इसके अतिरिक्त गोलन पहाड़ियों पर बसी इजरायली बस्तियों पर रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायल ने दक्षिण सीरिया पर मिसाइलें दागीं और हवाई हमले किए हैं। लेबनान सीमा पर भी इजरायली सेना और हिजबुल्ला के लड़ाकों के बीच गोलीबारी हो रही है और राकेट दागे जा रहे हैं।

छिपकर हमले कर रहा हमास

गाजा में कई स्थानों पर हमास के लड़ाके मुकाबला कर रहे हैं, लेकिन संसाधनों की कमी से उनका प्रतिरोध कमजोर है। ज्यादातर स्थानों पर वे छिपकर हमले कर रहे हैं। हमास मौका मिलने पर इजरायली शहरों पर भी रॉकेट दाग रहा है।

हमास के साथ मिलकर लड़ेगा इस्लामिक जिहाद

कभी हमास के विरोधी रहे सशस्त्र संगठन इस्लामिक जिहाद ने अब गाजा में उसके साथ मिलकर लड़ने का एलान किया है। संगठन ने बयान जारी कर कहा है कि हमारा कर्तव्य लड़ना और लड़ना है। हम हमास के साथ मिलकर लड़ रहे हैं। अब गाजा में युद्धविराम का समय नहीं है।

गाजा में मरने वालों की संख्या 8300 के पार

गाजा में इजरायली हमलों की चपेट में बड़ी संख्या में आमजन भी आ रहे हैं। गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 8,306 हो गई है। मारे गए लोगों में 60 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे और महिलाएं हैं। 

गाजा में आवश्यक वस्तुओं और ईंधन की कमी

इजरायली सेना से घिरे गाजा में आवश्यक वस्तुओं और ईंधन की भारी किल्लत है। इजरायली सेना गाजा में आवश्यक वस्तुओं की कम और धीमी गति से आपूर्ति की अनुमति दे रही है। सोमवार को 45 ट्रक राहत सामग्री गाजा पहुंची लेकिन उसमें डीजल-पेट्रोल नहीं था। इसलिए बमबारी और गोलाबारी के बीच वहां पर 23 लाख लोगों के लिए जीवन मुश्किल हो गया है। एक अनुमान के अनुसार गाजा में करीब 14 लाख लोग बेघर हुए हैं।

एक लाख से अधिक लोगों ने अस्पतालों में ली शरण

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, एक लाख 17 हजार लोगों ने सुरक्षित रहने के लिए अस्पतालों में शरण ले रखी है। बिजली आपूर्ति भंग होने और जेनरेटर के लिए डीजल न मिलने की वजह से हाल के दिनों में बड़ी संख्या में अस्पताल और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बंद हुए हैं। आपराधिक मामलों के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के अभियोजक करीम खान ने आमजनों के लिए जा रही राहत सामग्री को रोकने को युद्ध अपराध बताया है।

हमास के 600 से ज्यादा ठिकानों को नष्ट करने का दावा

इजरायल ने शुक्रवार से शुरू हुए युद्ध के द्वितीय चरण में हमास के 600 से ज्यादा ठिकानों को नष्ट करने का दावा किया है। इजरायली सेना ने हमास की सुरंगों और इमारतों को नष्ट करने और उनसे हमला कर रहे चार कमांडरों समेत दर्जनों लड़ाकों को मारने का भी दावा किया है।

गाजा के भीतर हमास और इजरायली सेना के बीच भीषण लड़ाई

गाजा के भीतर कई स्थानों पर इजरायली सेना और हमास के बीच भीषण लड़ाई चल रही है। अल शिफा और अल कुद्स अस्पतालों के निकट इजरायली वायुसेना ने भीषण बमबारी की है। इजरायली सेना ने दोनों अस्पतालों में बड़ी संख्या में हमास लड़ाकों के छिपे होने का दावा किया है।

शिफा अस्पताल में 50 हजार से ज्यादा बेघर लोगों ने ली शरण

गाजा के सबसे बड़े शिफा अस्पताल में 50 हजार से ज्यादा बेघर लोगों ने शरण ले रखी है। गाजा में 1,800 लोगों के लापता होने की भी सूचना है। उत्तरी भाग में मोबाइल फोन और इंटरनेट का संपर्क अभी भी बाधित है। यहां पर दसियों हजार फलस्तीनी अपने घरों में बने हुए हैं।

वेस्ट बैंक में इजरायली सेना से लड़ रहा हमास 

फलस्तीनियों के सशस्त्र संगठन हमास और इस्लामिक जिहाद ने बताया है कि उनके लड़ाके वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में भी इजरायली सेना से लड़ रहे हैं। वहां पर इजरायली सेना ने सात अक्टूबर के बाद बड़ी संख्या में लोगों को मारा है और सैकड़ों को गिरफ्तार किया है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास और हिजबुल्ला को भड़काने के लिए ईरान को दुष्परिणामों की चेतावनी दी है।