गाड़ी खरीदना हर किसी का सपना होता है। लोग इसके सेविंग्स करते हैं और साथ ही जरूरत पड़ने पर लोन भी लेते हैं। कई बार देखा गया है कि लोग कई बार अपने बजट से बाहर की गाड़ी खरीद लेते हैं। इस कारण लोन की किस्त भरने में उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

कार लोन लेने पर गाड़ी को बैंक गिरवी रख लेते हैं। इस कारण लोन न चुकाने पर आपकी कार को बैंक द्वारा वापस ले लिया जाता है। यही नहीं इसके साथ आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर भी बुरा असर होता है, जिसके बारे में हम अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं।

क्रेडिट स्कोर

अगर आप अपनी ईएमआई समय से नहीं चुकाते हैं, तो फिर इसका सीधा असर आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर होता है। आपका क्रेडिट तेजी से गिरता है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी प्रभावित होती है।

अधिक ब्याज और पेनल्टी

अगर आप अपनी गाड़ी की किस्ते देरी से चुका रहे हैं, तो आपको देरी के कारण ब्याज और पेनल्टी का भुगतान करना पड़ेगा। इससे आप पर आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा।

रिकवरी के लिए कॉल

लोन न चुकाने पर नोटिस के साथ बैंक और फाइनेंस कंपनियों की ओर से रिकवरी के लिए कॉल और एसएमएस भी आ सकते हैं, जिससे आपको स्ट्रेस या अन्य मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

कानूनी नोटिस

देरी से या फिर किस्त के न चुकाने पर आपको बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी की ओर से कानूनी नोटिस का भी सामना करना पड़ सकता है। इससे आपका खाता एनपीए भी हो घोषित किया जा सकता है।

भविष्य में लोन लेने में समस्या

ईएमआई न भरने के कारण आपकी साख बैंक या फाइनेंस कंपनी की नजर में गिर सकती है। ऐसे में अगर आप दोबारा लोन लेने जाते हैं, तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।